रामपुर: सरकार ने छात्र-छात्राओं को उद्योग से जोड़ने के लिए की पहल

रामपुर:  सरकार ने छात्र-छात्राओं को उद्योग से जोड़ने के लिए की पहल

रामपुर, अमृत विचार। सरकार ने छात्र-छात्राओं को उद्योग से जोड़ने के लिए पहल की है। इस संबंध में 6 फरवरी को मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं की समिट होगी। जिसमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय वेटनरी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एमएल पाठक, विशेष सचिव एपीसी शाखा राजेंद्र सिंह भी शामिल होंगे। छात्र-छात्राओं को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 के तहत विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न नीतियों के माध्यम से प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने में वृहद पूंजी निवेश आकर्षित किए जाने की योजनाओं की जानकारी देने के लिए सेवानिवृत वरिष्ठ अधिकारियों एवं शिक्षाविदों को जोड़ा गया है। यह अधिकारी आवंटित विश्वविद्यालय का भ्रमण कर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से छात्रों को रुबरू कराएंगे। उपायुक्त उद्योग  मुकेश कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ और मुख्य विकास अधिकारी डा. नंदकिशोर कलाल के नेतृत्व में  6 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से मो हम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में एक समिट होगी। 

जिसमें पूर्व कुलपति डा. केएमएल पाठक पंडित दीनदयाल उपाध्याय वेटनरी विश्वविद्यालय मथुरा एवं विशेष सचिव  एपीसी शाखा  राजेन्द्र सिंह  द्वितीय द्वारा छात्रों को सरकार की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के उप कुलपति एवं उनकी टीम से समन्व्यक स्थापित करके कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विस्तृत चर्चा की गई।  कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की मंशा अनुरूप छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक मात्रा में उद्यमिता से जोड़ना है। यह कार्यक्रम नई पीढ़ी के युवाओं के लिए जॉब क्रिएटर बनने की राह को आसान करेगा। देश के युवा अब नौकरी के पीछे भागने की बजाय जॉब क्रिएटर बनने की राह पर चलने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। यही कारण है कि अब एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़े कोर्सों के प्रति युवाओं की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है।  

महाविद्यालयों के 75-75 छात्रों को दिया गया है न्यौता
समिट में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के 75-75 छात्र-छात्राओं को न्यौता दिया गया है। समिट में राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजकीय पॉलीटेक्निक, राजकीय औद्योगिक एवं प्रशिक्षण संस्थान, दीक्षित कालेज के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। समिट में मुख्य विकास अधिकारी डा. नंद किशोर कलाल भी छात्र-छात्राओं को सफलता के टिप्स देंगे। 

 कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की मंशा अनुरूप छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक मात्रा में उद्यमिता से जोड़ना है। यह कार्यक्रम नई पीढ़ी के युवाओं के लिए जॉब क्रिएटर बनने की राह को आसान करेगा। देश के युवा अब नौकरी के पीछे भागने की बजाय जॉब क्रिएटर बनने की राह पर चलने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। यही कारण है कि अब एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़े कोर्सों के प्रति युवाओं की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है । यह कार्यक्रम इस दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। - मुकेश कुमार, उपायुक्त उद्योग

ये भी पढ़ें:- रामपुर: गायन-नाटक के साथ फैंसी ड्रेस-शो में विद्यार्थियों का जलवा