बिना AC-Cooler चलाए घर को ऐसे रखें ठंडा-ठंडा कूल-कूल

बिना AC-Cooler चलाए घर को ऐसे रखें ठंडा-ठंडा कूल-कूल

भारत में गर्मी का मौसम आ चुका है। कई घरों में अब पंखे चलना शुरू हो गए हैं। लेकिन वह समय ज्यादा दूर नहीं है, जब हर घर में 24 घंटे एसी और कूलर चलते नजर आएंगे। यदि आप बिजली बिल भरते हैं, तो आपको पता ही होगा कि सबसे ज्यादा बिल भी इसी मौसम में आता है। लेकिन आप कुछ नहीं कर पाते हैं क्योंकि चुभती गर्मी आपको कुछ और सोचने का मौका ही नहीं देती है। पर ऐसे कुछ उपाय हैं, जिससे आप काफी हद तक अपने खर्चे को कम कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखने वाले यह टिप्स असरदार होने के साथ सस्ते भी होते हैं। ऐसे में हर कोई आसानी से इसे आजमा सकता है।

छत-बालकनी में लगाएं पौधे
कम पेड़-पौधे वाले जगहों पर गर्मी ज्यादा होती है। इसलिए जितना हो सके घर के आस-पास और पेड़-पौधों को लगाएं। दरअसल, पौधे को उगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी घर पर सीधे आने वाली सूरज की किरणों अवशोषित कर लेता है। ऐसे में घर ज्यादा गर्म नहीं हो पाता है। साथ ही पेड़-पौधे गर्म हवाओं को ठंडा का भी काम करती है। जिससे मकान में तापमान भी कम होता है।

घर में टांगे बांस के परदे
प​रदे धूल-डस्ट को रोकने के साथ ही घर में गर्म हवाओं को भी रोकने का काम करते हैं। ऐसे में बांस के परदे सबसे अच्छा विकल्प होते हैं। यह घर को ठंडा रखने के साथ इसकी खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। बांस के परदे की जगह आप डार्क कलर के पर्दे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

धूप निकले से पहले और बाद में खिड़कियां दरवाजे खुले रखें
गर्मी के दिनों में घर को जितना हो सके नेचुरल ठंडी हवा के आने के लिए खुला रखें। रोज सुबह और शाम को घर के सारे खिड़की दरवाजे खुले छोड़ दें। इससे घर के अंदर का तापमान बिना एसी कूलर के भी ठंडा रहता है।

इलेक्ट्रिक उपकरणों का कम यूज करें
यदि आपके घर में बहुत सारे इलेक्ट्रिक उपकरण हैं, तो गर्मी के दिनों में इसका इस्तेमाल कम से कम करें। क्योंकि आपके काम को आसान बनाने वाले यह उपकरण बहुत अधिक मात्रा में हीट छोड़ते हैं। जो आपके घर के तापमान को बढ़ा देता है। ऐसे में बेहतर है वॉशिंग मशीन, ओवन, प्रेस, वॉशिंग मशीन ड्रायर का कम यूज करें।

घर को फैला न छोड़ें
घर में सामान फैला होने से भी गर्मी बढ़ जाती है। घर जितना खुला और खाली होगा आप उतना ज्यादा ठंडक का अनुभव कर पाएंगे। ऐसे में जरूरी है जितना हो सके सभी सामानों को व्यवस्थित रखें।

छत को सफेद चुने से पोतें
सफेद रंग गर्मी के दिनों में रेफ्लेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है। ऐसे में घर को ठंडा रखने के लिए छत पर सफेद चूने से पुताई करना फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें : अडाणी मुद्दे पर ईडी कार्यालय तक मार्च निकालेंगे विपक्षी सांसद