आज चैन की नींद नहीं आएगी ! सोने के दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार पहुंचा 60 हजार रुपए के पार

आज चैन की नींद नहीं आएगी ! सोने के दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार पहुंचा 60 हजार रुपए के पार

नई दिल्ली। अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट के बाद सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल आया। सोने ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और 10 ग्राम की कीमत 60 हजार के पार पहुंच गई। ये भारत के कारोबारी इतिहास में पहला मौका है, जब डिलीवरी गोल्ड ने 60 हजार का आंकड़ा पार किया। एक्सपर्ट मान रहे कि आने वाले दिनों में सोने के दाम और बढ़ेंगे।

MCX पर दोपहर 12.55 बजे सोने में 1.51 फीसदी यानी 897 रुपये की तेजी देखी गई। जिसके साथ ही 10 ग्राम के दाम 60280 रुपये हो गया। ऐसे में जिन्होंने पहले से सोना खरीदकर रखा है, उनको जबरदस्त फायदा हो रहा। वहीं दोपहर 1.23 बजे चांदी के दाम में 599 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की तेजी आई। ऐसे में वो 69100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।

मामले में अल्फा कैपिटल के सह-संस्थापक डॉ मुकेश जिंदल ने कहा कि निकट अवधि में सोने के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है क्योंकि सोने को अमेरिकी डॉलर से लाभ होता है। गोल्ड का यूएसडी इंडेक्स के साथ नकारात्मक संबंध है। यूएसडी डॉलर इंडेक्स गिरने पर सोना अच्छा करता है। यूएस डॉलर इंडेक्स 22 अक्टूबर से गिर रहा और इसी हिसाब से सोने की कीमत 22 अक्टूबर से ऊपर जा रही है। अभी ये स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि सिलिकॉन वैली बैंक संकट के बाद यूएस फेड 2023 में दरों में कटौती करेगा। इससे अमेरिकी डॉलर सूचकांक और कमजोर होगा। इसी वजह से माना जा रहा कि आने वाले दिनों में सोना और महंगा होगा।

खरमास की वजह से अभी शादियां तो नहीं हैं, लेकिन हिंदू पंचांग के मुताबिक 6 मई से फिर से शादियों का सिलसिला शुरू होगा, जो जून के अंत तक जारी रहेगा। ऐसे में लोग सोने की खूब खरीदारी करेंगे। अगर सोने के दाम नहीं घटे तो उन लोगों की जेब पर भारी दबाव पड़ेगा, जिनके लिए शादी के सीजन में खरीदारी करना मजबूरी है।

ये भी पढ़ें- एयरोस्पेस क्षेत्र के उत्पादों का भारत में विनिर्माण का समय आ गया: सिंधिया

ताजा समाचार

फिरोजाबाद सीट पर सपा-भाजपा के बीच चुनौतीपूर्ण संघर्ष, 19 लाख मतदाता करेंगे जीत का फैसला
लोकसभा चुनाव 2024: पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला ने किया नामांकन, बसपा ने जौनपुर सीट से दिया है टिकट
मेरठ एक्सीडेंट: दरोगा की सड़क हादसे में मौत, बुलेट पर साथी के साथ जा रहे थे हरिद्वार
बिहार में तेज धमाके के साथ फटा रसोई गैस सिलेंडर, महिला समेत तीन बच्चों की जलकर मौत 
लखनऊ: डालीगंज रेलवे स्टेशन के पास ट्रांसफार्मर में लगी आग, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं 
घर घर जाकर मतदाताओं को पर्ची वितरित कर रहीं बीएलओ...कुंदरकी व बिलारी में 7 मई को लोस मतदान