भारत ने सैन फ्रांसिस्को में जताया भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ पर कड़ा विरोध 

भारत ने सैन फ्रांसिस्को में जताया भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ पर कड़ा विरोध 

नई दिल्ली। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में कुछ खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा की गई तोड़फोड़ को लेकर भारत ने सोमवार को यहां अमेरिकी दूतावास प्रभारी के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी सरकार को ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित उपाय करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें - सभी उच्च न्यायालय तीन महीने में आरटीआई पोर्टल स्थापित करें: SC

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास प्रभारी के साथ एक बैठक में, भारत ने सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास, परिसर में तोड़फोड़ पर अपना कड़ा विरोध व्यक्त किया।’’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार को राजनयिकों की रक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उसके दायित्व की याद दिलाई गई। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित उपाय करने को कहा गया।’’

मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘‘वाशिंगटन में हमारे दूतावास ने भी अमेरिकी विदेश विभाग को इसी तरह की चिंताओं से अवगत कराया।’’ खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया और तोड़फोड़ की।

खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए, प्रदर्शनकारियों ने शहर की पुलिस द्वारा लगाए गए अस्थायी सुरक्षा अवरोधकों को तोड़ दिया और वाणिज्य दूतावास परिसर के अंदर दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगा दिए। वाणिज्य दूतावास के दो कर्मियों ने जल्द ही इन झंडों को हटा दिया। इसके बाद, प्रदर्शनकारियों का एक समूह वाणिज्य दूतावास परिसर में घुस गया और दरवाजे और खिड़कियों पर लोहे की छड़ों से प्रहार करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें - जया मौत: मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को नोटिस भेजा, जानकारी देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया