लखनऊ: 71वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलीट क्लस्टर चैंपियनशिप की CM योगी ने की शुरुआत

सशस्त्र सीमा बल की पहली मेजबानी में हो रही क्लस्टर चैंपियनशिप

लखनऊ: 71वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलीट क्लस्टर चैंपियनशिप की CM योगी ने की शुरुआत

शारीरिक विकास के लिए खेल की भूमिका अहम - CM योगी

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महानगर स्थित पीएसी की 35वीं बटालियन में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की मेजबानी में पहली बार 71वें अखिल भारतीय पुलिस एथलीट क्लस्टर चैंपियनशिप की शुरुआत की। बता दें कि अखिल भारतीय पुलिस एथलीट क्लस्टर चैंपियनशिप लखनऊ में 10 साल बाद आयोजित की गई है। वहीं यह चैंपियनशिप 21 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित की जा रही है। इस दौरान सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक रश्मि शुक्ला, आईजी रत्न संजय समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

FruFmWqXsAIy24e

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा किसी भी व्यक्ति के शारीरिक विकास के लिए खेल की भूमिका अहम होती है। स्वस्थ रहने के लिए खेल का होना बहुत जरुरी है। सीएम ने कहा कि मुझे बड़ी ख़ुशी है कि आज सभी राज्यों और सभी केंद्रीय बलों की टीमे लखनऊ पहुंची हैं। उत्तर प्रदेश में खेलो को बढ़ावा देने के ग्रामीण क्षेत्र में भी फोकस किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा यूपी के स्कूलों में खेल शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा हम जल्द ही 500 सरकारी खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में लेने जा रहें हैं।

FruILlWWwAAYHSd

बता दें कि अखिल भारतीय पुलिस एथलीट क्लस्टर चैंपियनशिप का मुख्य उद्देश्य 2028 में होने वाले ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन उच्च करना है। 21 से 25 मार्च तक होने वाली इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में संपूर्ण भारत से केंद्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस बल और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 33 टीमों के लगभग 1368 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहें हैं। जिसमें लगभग 898 पुरुष और 469 महिलाएं खिलाड़ी शामिल है।

FruIL2JWAAAwWsX

इस प्रतियोगिता में सहयोगी के तौर पर उत्तर प्रदेश पुलिस, पीएससी, ट्रैफिक पुलिस, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, लखनऊ प्रशासन शामिल है। प्रतियोगिता के दौरान खेल की शोभा बढ़ाने के लिए विभिन्न देशभक्ति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे योगा, बिहु, मराठी नृत्य, पंजाबी- नृत्य और अवधी जैसे क्षेत्रिय कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है।

 

ये भी पढ़ें:- रायबरेली: पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाशों के पैर में लगी गोली, चोरी के मामले में चल रहे थे फरार