California के पूर्व गवर्नर ब्राउन के नाम पर झींगुर की दुर्लभ प्रजाति का हुआ नामकरण

California के पूर्व गवर्नर ब्राउन के नाम पर झींगुर की दुर्लभ प्रजाति का हुआ नामकरण

बर्कली (अमेरिका)। अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कैलिफोर्निया के पूर्व गवर्नर जेरी ब्राउन के खेत में झींगुर की दुर्लभ प्रजाति मिलने के बाद, उनके सम्मान में उस प्रजाति का नामकरण किया। बर्कली ने सोमवार को बताया कि झींगुर की दुर्लभ प्रजाति 'बेम्बिडियन ब्राउनोरम' को आखिरी बार 1966 में देखा गया था, लेकिन इसका नाम या वर्णन तब तक नहीं किया गया जब तक कि यह कोलुसा काउंटी में स्थित ब्राउन के खेत में नहीं पाया गया। 

यूसी बर्कली के अनुसार, आकार में झींगुर लगभग पांच मिलीमीटर लंबा भूरा और छोटा होता है, हालांकि यह अभी भी अन्य बेम्बिडियन झींगुरों की तुलना में बड़ा है। उन्होंने बताया, "यह हरी और सुनहरी झिलमिलाहट के साथ चमकता है" यूसी बर्कली ने कहा कि एक जुलाई, 2021 को, उन्होंने एक अपरिचित झींगुर पाया और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक विशेषज्ञ डेविड मैडिसन को इसकी पहचान करने में मदद करने के लिए बुलाया।

 उन्होंने निर्धारित किया कि यह एक ऐसी प्रजाति थी जिसका पहले नाम या वर्णन नहीं किया गया था। उन्होंने बताया कि बाद में पूरे कैलिफोर्निया के संग्रहालय में 21 नमूने मिले, हालांकि वे गलत पहचान वाले हो सकते हैं। विल ने कहा कि इस प्रजाति को शायद ही कभी देखा गया था क्योंकि शहरीकरण और कृषि विकास के कारण इसका आवास नष्ट हो गया और यह तेजी से घटने लगे। 

उन्होंने बताया कि झींगुर का नाम ब्राउन और उनकी पत्नी ऐनी ब्राउन के सम्मान में रखा गया। ब्राउन ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि मेरा खेत, कुछ दिलचस्प और महत्वपूर्ण तरीकों से विज्ञान को आगे बढ़ा रहा है।" उन्होंने कहा, "इतनी सारी अनदेखी प्रजातियां हैं। मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सूची बनाएं और पता करें कि हमारे पास क्या है। हम पर्यावरण पर उनके प्रभाव को समझें कि यह कैसे काम कर रहा है और यह कैसे बदल रहा है।" विल और मैडिसन ने सोमवार एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में झींगुर का वर्णन किया। 

ये भी पढ़ें:- H-1B Visa धारकों को नौकरी से हटाए जाने पर 60 दिन के भीतर देश छोड़ने की धारणा गलत: USCIS

ताजा समाचार

संभल : हिस्ट्रीशीटर अपराधियों ने खाई कसम, चुनाव में न गड़बड़ी करेंगे न ही किसी को करने देंगे
Unnao News: गुम हो गई ट्रिन-ट्रिन की गूंज, संसाधन भी हुए बदहाल, सेवा में नहीं हैं सहायता नंबर 
Unnao News: सब्जियों में छाई महंगाई...बजट के साथ थाली का स्वाद बरकरार रखने को हो रही जद्दोजहद
IPL 2024 : आरसीबी को लगा बड़ा झटका, ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल से अचानक लिया ब्रेक...खुद किया खुलासा
Lok Sabha Chunav 2024: सपा, बसपा, कांग्रेस नेताओं समेत अधिवक्ता BJP में हुए शामिल...भाजपा ने सियासी दलों को दिया झटका
Lok Sabha Election 2024: बरेली और आंवला के सपा प्रत्याशियों ने किया नामांकन, कई कांग्रेसी भी रहे मौजूद