Jasmine Flower Benefits for Skin : चमेली के फूलों से बढ़ाएं चेहरे का ग्लो, घर में ऐसे बनाएं फेस पैक

Jasmine Flower Benefits for Skin : चमेली के फूलों से बढ़ाएं चेहरे का ग्लो, घर में ऐसे बनाएं फेस पैक

Jasmine flower benefits for skin : चमेली के फूलों को सालों से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता रहा है। यह आपकी स्किन में दाने, रेडनेस और सूजन को दूर करने में मददगार है। दरअसल, चमेली एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। तो, आइए हम आपको बताते हैं आप चमेली के ताजा फूलों से अपनी स्किन के लिए फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं।

चमेली के फूलों को लें और इसे कच्चा दूध के साथ मिला कर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा केसर, थोड़ा सा गुलाब जल और स्क्रब के लिए थोड़ा सा कॉफी मिला लें। अब सबको मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर इसे ऐसे ही 30 मिनट तक छोड़ दें। थोड़ी देर बाद आप पानी से अपना चेहरा धो लें। 

चमेली का ये फेस पैक ग्लोइंग स्किन को बढ़ावा देने में मददगार है। ये आपकी स्किन को अंदर से डिटॉक्स करता है और इसके पोर्स का सफाया करता है। इसके बाद ये स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है।

एक्ने को कम करने में चमेली का फेस पैक काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को होने से रोकता है। इतना ही नहीं ये चेहरे में डेड सेल्स को जमा होने नहीं देता और इस तरह ये एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है। 

जब आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है जिससे झुर्रियों में कमी आ सकती है। ये तरीका आपकी स्किन टाइटनिंग के साथ चेहरे में लंबे समय तक नमी को लॉक करने में भी मदद करता है। जो कि ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी स्किन के लिए चमेली के फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Weekend Marriage : इस देश में बढ़ रहा वीकेंड मैरिज का चलन, शादीशुदा लोगों के लिए क्या है कायदे-कानून, ये भी जान लीजिए

 

ताजा समाचार