हल्द्वानीः 15-15 मिनट में पूरी हुई एसटीएच और बेस अस्पतालों में मॉक ड्रिल, अधिकारियों ने परखी हकीकत

हल्द्वानीः 15-15 मिनट में पूरी हुई एसटीएच और बेस अस्पतालों में मॉक ड्रिल, अधिकारियों ने परखी हकीकत

हल्द्वानी, अमृत विचार। कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सोमवार को कुमाऊं के सबसे बड़े अस्पताल सुशीला तिवारी और सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में 15-15 मिनट में मॉक ड्रिल पूरी हो गई। जिम्मेदारों का दावा है कि अस्पतालों में सब कुछ दुरुस्त है, हैरानी की बात यह है कि कुमाऊं के दो बड़े अस्पतालों में इतनी जल्दी मॉक ड्रिल ने स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन अधिकारियों को सवालों के कठघरे में खड़ा कर दिया है। 

केंद्र सरकार से जारी निर्देशों के क्रम में सरकारी अस्पतालों में कोरोना की संभावित लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को परखा गया। हल्द्वानी में एडीएम अशोक जोशी के नेतृत्व में सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह और एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बेस अस्पताल का निरीक्षण किया। करीब 15 मिनट में टीम ने ऑक्सीजन प्लांट,  इमरजेंसी और कोरोना जांच केंद्र का जायजा लिया।

इसके बाद सुशीला तिवारी अस्पताल को रवाना हो गई। यहां टीम ने ऑक्सीजन प्लांट को देखा और वार्डों में ऑक्सीजन सप्लाई,  वेंटीलेटर,  बेड और आईसीयू की जानकारी ली। यहां भी टीम 15 मिनट से ज्यादा नहीं रूकी। इस पूरी मॉक ड्रिल में मरीजों को जीवन रक्षक दवाएं देने और त्वरित उपचार को लेकर की जाने वाली कार्यवाही की अनदेखी की गई। हालांकि निरीक्षण के बाद अधिकारियों ने बेस और एसटीएच में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त मिलने का दावा किया है। 

बेस में शुरू हुई कोविड-19 जांच

सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में कोरोना जांच शुरू हो गई है। सोमवार को निरीक्षण के बाद एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि बेस में कोरोना जांच केंद्र पहले ही तरह शुरू कर दिया गया है। सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीजों की कोविड जांच भी कराई जा रही है। जीनोम सीक्वेंसिंग व आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं।

डंपिंग यार्ड में गंदगी देख नाराज हुए एडीएम

सुशीला तिवारी अस्पताल में निरीक्षण के दौरान एडीएम अशोक जोशी को ऑक्सीजन प्लांट के पास बने डंपिंग यार्ड में गंदगी मिली। जिस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए यार्ड को साफ करने के निर्देश दिये। अस्पताल प्रशासन ने सफाई का जिम्मा एक ठेकेदार को दिया है। बताया जाता है कि ठेकेदार प्रतिदिन यार्ड से कूड़ा नहीं उठाता है। सप्ताह में दो या तीन बार ही कूड़ा उठाता है।

128 वेंटीलेटर ठीक, 25 मिले खराब

एसटीएच में 128 वेंटीलेटर वर्तमान में चालू हालात में हैं, जबकि 25 खराब पड़े हैं। ये वेंटीलेटर शुरुआत से ही खराब हैं। मॉक ड्रिल के दौरान मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी ने टीम को बताया कि चिकित्सकों को कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। अस्पताल में 128 वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, दवाइयां, शिशुओं के वेंटीलेटर व पर्याप्त मात्रा में बेड उपलब्ध हैं। इस दौरान डॉ. परमजीत सिंह, डॉ. शहजाद अहमद कोविड कन्ट्रोल रूम प्रभारी, जनरल सर्जरी विभाग के डॉ. प्रतीक शाक्य, सीनियर टैक्निशियन प्रकाश डंगवाल आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- रुद्रपुरः अपहरण कर हत्या के प्रयास के तीनों आरोपी गिरफ्तार, भेजा जेल