IPL 2023 Playoffs से ये तीन टीमें बाहर, छह टीमें अब भी प्लेऑफ की रेस में...जानिए पूरा समीकरण

IPL 2023 Playoffs से ये तीन टीमें बाहर, छह टीमें अब भी प्लेऑफ की रेस में...जानिए पूरा समीकरण

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन में प्लेऑफ की रेस काफी दिलचस्प हो गई है। अब केवल चार लीग मुकाबलों का आयोजन होना बाकी है और गत चैम्पियन गुजरात टाइनटन्स ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं छह टीमें प्लेऑफ की रेस में फिलहाल बनी हुई हैं। इन छह टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, राजस्थना रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का नाम शामिल है।

इन टीमों में से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का सबसे ज्यादा चांस चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के पास है। वहीं आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच कांटे की टक्कर है। बात करें राजस्थना रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की तो इन टीमों का सिर्फ बाहर होना बाकी है, क्योंकि इन टीमों का नेट रन रेट बहुत खराब है। वहीं शुक्रवार को खेले एक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को चार विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। पंजाब के खिलाफ मिली जीत के बाद राजस्थान की टीम प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है और हार के बाद पंजाब किंग्स की टीम प्लेऑफ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है।

आईपीएल 2023 प्वाइंट्स टेबल

ipl

क्या है समीकरण?
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला खेलना है। 15 अंक के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर मौजूद चेन्नई अगर दिल्ली के खिलाफ जीत दर्ज करती है, तो 17 अंक के साथ वह क्वालीफाई कर जाएगी। लखनऊ सुपरजायंट्स 15 अंक के साथ प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। शनिवार को लखनऊ का कोलकाता के साथ मुकाबला होना है, जीत के साथ 17 अंक लेकर लखनऊ भी आसानी से प्लेऑफ में जगह बना लेगी। अगर चेन्नई और लखनऊ दोनों टीमें अपना मुकाबला गंवा देती है, फिर दोनों टीमों की परेशानी बढ़ जाएगी। ऐसे में इन दोनों टीमों को दुआ करनी होगी कि आरसीबी और मुंबई अपने मुकाबले हार जाए। आरसीबी की टीम 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर है, आरसीबी का अगला मुकाबला रविवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ होना है, आरसीबी अगर मुकाबला जीत लेती है तो वह 16 अंक तक पहुंचेगी।

आईपीएल 2023 में बाकी बचे लीग मुकाबले 
20 मई- 15.30- दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली 
20 मई- 19.30- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, कोलकाता
21 मई- 15.30- मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई
21 मई- 19.30- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटन्स, बेंगलुरु

ये भी पढ़ें :  जितेश शर्मा-सैम कुरेन ने हमारी वापसी कराई लेकिन हमें 200 रन बनाने चाहिये थे : शिखर धवन