इटली ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए आपातकालीन सहायता पैकेज को दी मंजूरी

इटली ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए आपातकालीन सहायता पैकेज को दी मंजूरी

रोम। इटली के मंत्रिपरिषद ने एमिलिया-रोमाग्ना क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए व्यापक आपातकालीन सहायता पैकेज को मंजूरी दी है। मंत्रिपरिषद ने कहा कि इस क्षेत्र में भारी वर्षा के एक सप्ताह बाद पारित किया गया यह पैकेज 02 अरब यूरो (2.2 अरब अमेरिकी डॉलर) से अधिक का है और इसका उद्देश्य बाढ़ से प्रभावित आबादी और कंपनियों को राहत और सहायता प्रदान करना और आपातकालीन चरण से उबरने के लिए तेजी से आगे बढ़ना है। यह पैकेज इटली में किसी राष्ट्रीय आपदा के लिए अब तक के सबसे बड़े पैकेजों में से एक है।

एमिलिया-रोमाग्ना में एक मई से भारी बारिश शुरू हो गयी थी तथा सबसे अधिक नुकसान 16 और 17 मई को हुआ, जब इस क्षेत्र में 36 घंटो की अवधि के भीतर छह महीने की बारिश हुई। बाढ़ के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और कई हजारों बेघर हो गए। अनुमान है कि बाढ़ से क्षेत्र के बुनियादी ढांचे, उद्योग और कृषि-खाद्य क्षेत्र को व्यापक नुकसान हुआ है। इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने मंगलवार को कहा कि प्रभावित क्षेत्र के लिए अधिक सहायता बाद में आ सकती है। 

बाइडन ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी का नया प्रमुख चुना 
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और अमेरिकी साइबर कमांड के नए प्रमुख का चयन कर लिया है। इस पद पर काबिज व्यक्ति अमेरिका के साइबर युद्ध और रक्षा संबंधी अधिकतर मामलों को संभालता है। साइबर कमांड के वर्तमान डिप्टी कमांडर एवं वायु सेना के लेफ्टिनेंट जनरल टिमोथी हॉग राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और साइबर कमांड के नए प्रमुख के रूप में सेना के जनरल पॉल नकासोन की जगह लेंगे। मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने नाम न उजागर करने की शर्त पर इस सप्ताह वायु सेना द्वारा भेजे गए एक नोटिस के हवाले से यह जानकारी दी। यदि इसकी पुष्टि की जाती है, तो हॉग यूक्रेन की साइबर सुरक्षा को मजबूत करने और रूस के आक्रमण से लड़ने वाली यूक्रेनी सेना के साथ जानकारी साझा करने के अत्यधिक प्रभावशाली अमेरिकी प्रयासों का प्रभार संभालेंगे। वह अमेरिकी चुनाव में विदेशी प्रभाव और हस्तक्षेप का पता लगाने तथा उसे रोकने के लिए कार्यक्रमों की निगरानी भी करेंगे। साथ ही ‘रैंसमवेयर’ हमलों के अपराधियों का भी पता लगाएंगे। 

ये भी पढ़ें :  International Booker Prize: बुल्गारिया के लेखक जॉर्जी गोस्पोडिनोव को ‘टाइम शेल्टर’ के लिए मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार