कांग्रेस ने किया देश की आर्थिक सेहत और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सरकार से सवाल 

कांग्रेस ने किया देश की आर्थिक सेहत और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सरकार से सवाल 

गुवाहाटी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने शनिवार को नरेन्द्र मोदी सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा से ‘‘समझौता’’ करने, चुनावी लाभ के लिए ‘‘घृणा की राजनीति’’ करने और संवैधानिक मूल्यों तथा लोकतांत्रिक संस्थाओं को ‘‘कमजोर’’ करने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें - राजनीतिक मतभेद भुलाकर नए संसद भवन के उद्घाटन को राष्ट्रीय एकता का अवसर बनाएं: कमल हासन

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा था कि वह पिछले नौ साल में केंद्र सरकार की ‘‘विफलताओं’’ को उजागर करने के लिए अगले कुछ दिन में 35 शहरों में ‘नौ साल, नौ सवाल’ शीर्षक से संवाददाता सम्मेलन आयोजित करेगी। माकन ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर कांग्रेस के पास नौ सवाल हैं और हम उनकी प्रतिक्रिया जानना चाहते हैं।

हम जानते हैं कि वे बेरोजगारी, महंगाई जैसे गंभीर मुद्दों पर बात नहीं करना चाहते बल्कि गैरजरूरी मामलों के जरिए ध्यान भटकाने की कोशिश करेंगे।’’ कांग्रेस ने पूछा, ‘‘सार्वजनिक संपत्ति मोदी के दोस्तों को क्यों बेची जा रही है, जबकि आर्थिक असमानताएं बढ़ रही हैं?’’

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों में ‘‘बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार’’ व्याप्त है, और भाजपा विपक्षी दलों के खिलाफ ‘‘बदले की राजनीति’’ कर रही है तथा संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक संस्थानों को ‘‘कमजोर’’ कर रही है।

कांग्रेस ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा से ‘‘समझौता’’ करने और भारतीय क्षेत्र को चीन के लिए ‘‘छोड़ने’’ का भी आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि सत्तारूढ़ दल ‘‘जानबूझकर चुनावी लाभ के लिए नफरत की राजनीति कर रहा है।’’

ये भी पढ़ें - नौ सालों में नौ वादे भी पूरे नहीं कर पायी ‍BJP : जनता दल यूनाइटेड