Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदान में बारिश का दौर जारी, दुश्वारियां बढ़ा रहा खराब मौसम

Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदान में बारिश का दौर जारी, दुश्वारियां बढ़ा रहा खराब मौसम

देहरादून, अमृत विचार। जिस मौसम में लोग लू से बचने की कोशिश करते हैं, ऐसे समय तापमान उतार-चढ़ाव पर है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में आंधी-बारिश का जोर चल रहा है। मौसम विभाग ने 29 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है। 31 मई तक उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर एवं रुद्रप्रयाग जनपदों में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 

वहीं, प्रदेश में मौसम के बिगड़ने से स्थानीय निवासियों के साथ ही पर्यटकों और श्रद्धालुओं को भी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि चारधाम यात्रा हो या फिर पर्यटन सीजन, सैलानियों और तीर्थ यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। 

भगवान केदारनाथ धाम की यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु केदारनाथ धाम से करीब 4 किलोमीटर ऊंचाई पर भारी बर्फबारी के बीच सुमेरू पर्वत पर फंस गया। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि एसडीआरएफ के जवानों ने उल्लेखनीय कार्य करते हुए श्रद्धालु के लिए संकटमोचक का कार्य किया। 

एडीआरएफ के जवानों ने अत्यधिक विपरीत परिस्थितियों, दुर्गम रास्तों व भारी बर्फबारी का डटकर सामना किया और उत्तर प्रदेश निवासी श्रद्धालु सचिन के पास पहुंचकर उनको रेस्क्यू कर सुरक्षित केदारनाथ लाकर अस्पताल में भर्ती कराया। डीजीपी के अनुसार, इस अदम्य साहस और कर्तव्यनिष्ठा के लिए पूरी टीम को पुरस्कृत किया जाएगा।

शनिवार को मौसम की खराबी के बीच गोपेश्वर में चोपता मार्ग एक विशाल पेड़ के गिर जाने से जाम हो गया। इस दौरान पर्यटकों के 150 से अधिक वाहन फंस गये और जाम लंबा होता चला गया। पर्यटकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फायर सर्विस के जवानों ने करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद पेड़ को काटकर सड़क से अलग किया। इसके बाद यातायात सुचारू किया जा सका।

रुक-रुककर हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण गुरुवार और शुक्रवार को बाधित रही श्री हेमकुंड साहिब यात्रा शनिवार को मौसम साफ होने के बाद पुनः प्रारंभ हो गई है। तीर्थयात्रियों को श्री हेमकुंड साहिब की ओर भेजा जा रहा है। कड़ाके की सर्दी के बीच यात्रा मार्ग पर बर्फ की चादर बिछी है, लेकिन श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Pithoragarh News : जवानों के समर्पण व कर्तव्यनिष्ठा पर पूरे देश को गर्व, राज्यपाल गुरमीत सिंह ने जवानों का बढ़ाया हौसला 

ताजा समाचार

गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम
संविधान को लेकर कांग्रेस उम्मीदवार की टिप्पणी पर बोले पीएम मोदी, यह देश को तोड़ने की चाल है
गोंडा: टिकरी जंगल में सड़ी गली अवस्था में मिली अधेड़ की लाश, नहीं हो सकी पहचान
गोंडा: निर्वाचन ड्यूटी में गया गोंडा का होमगार्ड बिजनौर में लापता, पुलिस ने शुरू की जांच
मुरादाबाद: सीएम योगी पहुंचे मुरादाबाद...कुंवर सर्वेश सिंह को दी श्रद्धांजली, परिवार से जताया शोक
बाराबंकी: शादी कराने के नाम पर शख्स से हड़पना चाहते थे मोटी रकम, बात नहीं बनी तो मारकर नदी में फेंका