राहुल गांधी की ‘मोहब्बत की दुकान’ की कोई जरूरत नहीं: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 

राहुल गांधी की ‘मोहब्बत की दुकान’ की कोई जरूरत नहीं: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 

यमुनानगर (हरियाणा)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘‘नफरत के बाजार’’ टिप्पणी को लेकर बृहस्पतिवार को उनकी आलोचना की और कहा कि उनकी तथाकथित ‘‘मोहब्बत की दुकान’’ की कोई जरूरत नहीं है। केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार के नौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में रक्षा मंत्री ने ‘‘गौरवशाली भारत’’ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है।

ये भी पढ़ें - तमिलनाडु के राज्यपाल ने किया सेंथिल बालाजी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनकी पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। रक्षा मंत्री ने कहा,‘‘ लेकिन हमारे कांग्रेस के लोगों के साथ क्या हो रहा है? उनके एक नेता और वह नेताजी, जहां भी जाते हैं कहते हैं कि ‘नफरत का बाजार’ है और वह वहां ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलने आए हैं।’’ सिंह ने हालांकि, राहुल का नाम नहीं लिया, लेकिन वह उनके बयान को लेकर उन पर कटाक्ष कर रहे थे।

राहुल ने खासतौर पर अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान भाजपा पर नफरत फैलाने का अरोप लगाया था और कहा था कि वह ‘नफरत के बाजार’ में ‘‘मोहब्बत की दुकान’’ खोलना चाहते हैं।’’ रक्षा मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘मैं पूछना चाहता हूं कि क्या हरियाणा में कोई नफरत का बाजार है?’’ उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस नेता की मोहब्बत की दुकान के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। सिंह ने सवाल किया,‘‘नफरत कहां है?’’

रक्षा मंत्री ने कहा कि पहले जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों से बोलता था तो उसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया जाता था क्योंकि इसे ‘‘कमजोर’’ देश और गरीबों का देश समझा जाता था, लेकिन आज जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बोलता है तो लोग उसे सुनते हैं।’’ सिंह ने पाकिस्तान में किये गये 2016 के सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 के बालाकोट हवाई हमले का भी परोक्ष रूप से जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया को संदेश दिया कि यह (भारत) अब ''कमजोर'' देश नहीं है और जरूरत पड़ने पर सीमा पार जाकर भी हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि देश अब टैंक, मिसाइल और अन्य हथियार बनाने के साथ ही रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत का रक्षा निर्यात 2014 से पहले 900 करोड़ रुपये था जो बढ़कर 16,000 करोड़ रुपये हो गया है और अगले दो साल में इसके 40,000 करोड़ रुपये हो जाने की उम्मीद है। सिंह ने प्रश्न किया कि शौचालयों के निर्माण में क्या प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों की जाति और धर्म पर विचार किया था? क्या किसी के साथ कोई भेदभाव हुआ?’’ उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में राशि अंतरित करने के बारे में भी यही बात कही।

उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा,‘‘ वे हताशा के कारण और लोगों को गुमराह करने के लिए अनाप-शनाप बोल रहे हैं।’’ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में कई घोटाले हुए और मंत्री जेल गये।

भाजपा नेता ने कहा कि एक समय मॉर्गन स्टेनली ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच ऐसी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बताया था जो कमजोर थी, लेकिन अब उसका कहना है कि देश के 2027 तक शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने का अनुमान है। उल्लेखनीय है कि मॉर्गन स्टेनली एक वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी है।

सिंह ने हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की तारीफ की और कहा कि युवाओं को नौकरी देने में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। उन्होंने कहा, “यह अन्य सरकारों और इस सरकार के बीच बड़ा अंतर है। यदि भ्रष्टाचार हमारे संज्ञान में आता है तो हम उसे नजरअंदाज नहीं करते हैं।”

ये भी पढ़ें - मणिपुर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट कुकी आदिवासियों को सैन्य सुरक्षा संबंधी याचिका पर करेगा तीन जुलाई को सुनवाई