Asian Games : दीपक भोरिया-निशांत देव और परवीन हुड्डा ने एशियाई खेलों के लिए पक्का किया स्थान, पंघाल-नीतू चूके 

Asian Games : दीपक भोरिया-निशांत देव और परवीन हुड्डा ने एशियाई खेलों के लिए पक्का किया स्थान, पंघाल-नीतू चूके 

परवीन हुड्डा-निशांत देव

नई दिल्ली। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज दीपक भोरिया (Boxer Deepak Bhoria) (51 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेलों की भारतीय मुक्केबाजी टीम में शनिवार को जगह बनाने में सफल रहे। विश्व चैम्पियनशिप 2022 की कांस्य पदक विजेता परवीन हुड्डा (57 किग्रा), राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता जैस्मीन लम्बोरिया (60 किग्रा), अरुंधति चौधरी और प्रीति पवार इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता के लिए महिला टीम में स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन (51 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) के साथ शामिल हुईं। एशियाई खेलों का आयोजन 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होगा। 

दो बार की विश्व चैंपियन निकहत और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना ने मार्च में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के कारण स्वत: ही एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई किया था। एशियाई खेलों की मुक्केबाजी प्रतियोगिता का महत्व इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मुक्केबाजों के लिए 2024 पेरिस ओलंपिक का टिकट पक्का करने का पहला क्वालीफायर भी है। मौजूदा एशियाई खेलों के लाइट फ्लाईवेट चैंपियन और 2019 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल हालांकि अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे क्योंकि वह एक बार फिर दीपक से पिछड़ गये। 

दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता और 2019 के एशियाई चैंपियन अमित पंघाल बीएफआई (भारतीय मुक्केबाजी महासंघ)  की नयी चयन नीति के तहत इस साल की विश्व चैंपियनशिप में भी जगह बनाने के मामले में दीपक से पिछड़ गये थे। बीएफआई अपनी नयी चयन नीति के तहत मुक्केबाजों का आकलन दो-तीन सप्ताह तक विभिन्न मापदंडों पर करता है। दीपक और निशांत ने मई में विश्व चैम्पियनशिप में दमदार प्रदर्शन किया था। दोनों को सेमीफाइनल के करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा 48 किग्रा महिला विश्व चैंपियन नीतू घंघास भी कट में जगह नहीं बना सकीं क्योंकि उन्हें 54 किग्रा भार वर्ग में प्रीति पवार ने पछाड़ दिया था। 

नीतू ने 48 किग्रा भार वर्ग के ओलंपिक में शामिल नहीं होने के कारण नीतू अधिक भार वर्ग में किस्मत आजमा रही थी क्योंकि निकहत ने पहले ही 51 किग्रा वर्ग में एशियाई खेलों के लिए जगह पक्की कर ली है। हरियाणा की 19 वर्षीय प्रीति ने साल की शुरुआत में अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप में बेखौफ प्रदर्शन से प्रभावित किया था। पुरुषों में अनुभवी शिव थापा सुपर लाइटवेट वर्ग (63.5 किग्रा) में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। विश्व युवा चैंपियन (2021) सचिन सिवाच विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन की अनुपस्थिति में 54 की जगह 57 किग्रा भार वर्ग में चुनौती पेश करेंगे। हुसामुद्दीन मई में विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में लगी चोट से उबर रहे है। पूर्व एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा), लक्ष्य चाहर (80 किग्रा)  और नरेंद्र बेरवाल भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे। 

एशियाई खेलों के लिए भारतीय मुक्केबाजी टीम:
महिला: निकहत जरीन (51 किग्रा), प्रीति पावर (54 किग्रा), परवीन हुड्डा (57 किग्रा), जैस्मीन लम्बोरिया (60 किग्रा), अरुंधति चौधरी (66 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा)।
पुरुष: दीपक भोरिया (51 किग्रा), सचिन सिवाच (57 किग्रा), शिवा थापा (63.5 किग्रा), निशांत देव (71 किग्रा), लक्ष्य चाहर (80 किग्रा), संजीत 92 किग्रा, नरेंद्र बेरवाल (92 किग्रा से अधिक)। 

ये भी पढ़ें : WCPL T20 2023 : महिला कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने वाली पहली भारतीय होंगी युवा ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटिल  

ताजा समाचार

यूपी में पांचवें चरण का मतदान जारी, सतीश मिश्रा समेत इन वीआईपी ने किया वोट 
चीन ने ताइवान को हथियार बेचने के लिए अमेरिका की बोइंग और दो रक्षा कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध 
Live UP Lok Sabha Elections 2024: स्मृति ईरानी ने अमेठी में डाला वोट, कहा- मेरा सौभाग्य है, मैंने अपने गांव में अपना मत दिया
राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर मिला, दुर्घटना में किसी के जीवित बचने का संकेत नहीं...ईरान के सरकारी टीवी का ऐलान
नफरत और तानाशाही के लिए नहीं, भाईचारे व लोकतंत्र के लिए वोट डालना है: खड़गे 
रायबरेली में बोले BJP प्रत्याशी-वायनाड कितनी दूरी है मुझे नहीं, जिन्हे जाना है वो जानें