रुद्रपुर: यूएसनगर-नैनीताल में गन्ने का रकबा हुआ कम, प्रति हेक्टेयर गन्ने का उत्पादन बढ़ा

रुद्रपुर: यूएसनगर-नैनीताल में गन्ने का रकबा हुआ कम, प्रति हेक्टेयर गन्ने का उत्पादन बढ़ा

बीरेन्द्र बिष्ट, रुद्रपुर,अमृत विचार। ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद में पहली बार जीपीएस सिस्टम से गन्ने के रकबे की नापजोख हुई है। इसमें जिले में विगत वर्ष की तुलना में गन्ने के रकबे में 2636.818 हेक्टेयर की कमी आयी है। सितारगंज और गदरपुर में गन्ने के रकबे में बढ़ोतरी हुई है, जबकि अन्य स्थानों पर गन्ने की रकबे में कमी आयी है। वहीं विगत वर्ष की तुलना में प्रति हेक्टेयर गन्ने का औसत उत्पादन 77 कुंतल बढ़ा है।

दरअसल, विगत वर्ष ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद में किसानों ने 26714.407 हेक्टेयर में गन्ना बोया था। जबकि इस वर्ष किसानों ने 24077.590 हेक्टेयर में ही गन्ना बोया है यानि विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 2636.818 हेक्टेयर की कमी आयी है। सितारगंज में विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष गन्ने के रकबे में 11.92 हेक्टेयर और गदरपुर में 15.26 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है, जबकि अन्य स्थानों पर गन्ने के रकबे में कमी आयी है। हालांकि विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष प्रति एकड़ गन्ने की पैदावार में 77 कुंतल की वृद्धि हुई है। विगत वर्ष 832 कुंतल प्रति हेक्टेयर औसत गन्ने का उत्पादन हुआ, जबकि इस वर्ष यही औसत उत्पादन 909 कुंतल प्रति हेक्टेयर पहुंच गया है।

गन्ना विकास विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस बार कुमाऊं में गन्ने का रकबा जरूर कम हुआ है, लेकिन प्रति एकड़ गन्ने की औसत उत्पादन अधिक हैं। अधिकारियों का यह भी मानना है कि पहली जनपद में जीपीएस सिस्टम से रकबे की नापजोख की गयी थी। इस कारण इस बार ओवरलैपिंग की संभावना कम रही। कई बार दो-दो बार एक जमीन की नाप जोख जोड़कर लिख जाती थी। उन्होंने बताया कि इस बार का सर्वे जीपीएस सिस्टम से किया गया है इसलिए उसकी नापजोख सटीक आयी है।