उत्तराखंड के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन की करें सैर, जहां आपको मिलेगी खूबसूरती और शांति

उत्तराखंड के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन की करें सैर, जहां आपको मिलेगी खूबसूरती और शांति

अगर आप दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ जैसी जगहों पर रहते हैं, तो आपके लिए घूमने लायक सबसे अच्छी जगह उत्तराखंड है। यहां जहां कई सारी जगहें हैं, जहां आप कम बजट में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं।

वहीं अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो यहां ऐसी भी जगहें हैं, जो खासतौर से एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस हैं, वहीं अगर आप वीकेंड की छुट्टियों को सुकून से बिताना चाहते हैं, तो निकल जाएं उत्तराखंड के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन की ओर जा सकते हैं।  

पियोरा
अल्मोड़ा और नैनीताल के बीच स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जगह है पियोरा, जो समुद्र तल से 6600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और उत्तराखंड के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में शामिल हैं। बता दें यह जगह खूबसूरत कुमांऊ हिमालय पर्वतमाला के जंगलों और सेब व प्लम के बागानों के लिए भी जाना जाता है।

यहां आकर आपको नेचर के करीब होने का एहसास होगा। दोस्तों के साथ आएं या सोलो, यहां यादगार पलों को अपने साथ जरूर ले जाएंगे। पियोरा की खूबसूरत वादियों में आकर आप फॉरेस्ट ट्रेल्स, फोटोग्राफी और बर्ड वॉचिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद लें सकते हैं।

अस्कोट
बता दें अस्कोट के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे, जो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट तहसील में स्थित है। एक समय में यहां 80 किले हुआ करते थे। पूरे 80 तो नहीं, लेकिन यहां आज भी कुछ किलों के अवशेष देखे जा सकते हैं। अस्कोट प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का शुरुआती प्वॉइंट भी है। अस्कोट के प्राकृतिक खूबसूरती और वॉटरफॉल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। तो यहां आकर भी आप रिलैक्सिंग वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं। 

धारचूला
धारचूला, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बसा एक शांत और बेहद खूबसूरत गांव है। ये गांव चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। नैनीताल, मसूरी जैसी चहल-पहल आपको यहां देखने को नहीं मिलेगी, लेकिन खूबसूरती के मामले में ये कई जगहों से आगे है। मनासा सरोवर या मानस झील, ओम पर्वत, चिकरीला डैम, मानसरोवर झील यहां देखने लायक जगहें हैं। 

ये भी पढे़ं- अपनी डाइट में इन फूड आइटम्स को करें शामिल, स्किन बनेगी ग्लोइंग और ब्राइट