भारत या पाकिस्तान...कौन है अमेरिका का करीबी दोस्त?

भारत या पाकिस्तान...कौन है अमेरिका का करीबी दोस्त?

इस्लामाबाद। एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि अमेरिका के अधिकतर लोग पाकिस्तान की तुलना में भारत को अपना करीबी दोस्त मानते हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक गल्लप पाकिस्तान ने अमेरिकी एजेंसियों के सहयोग से यह सर्वेक्षण किया है जिसमें करीब एक हजार अमेरिकियों ने अपना मंतव्य जाहिर किया। सर्वेक्षण में 56 प्रतिशत अमेरिकियों ने भारत को अपना दोस्त माना, जबकि 28 फीसदी ने पाकिस्तान को अपना दोस्त माना।

इसके विपरीत 39 प्रतिशत अमेरिकियों ने पाकिस्तान को अपना दुश्मन माना जबकि महज 11 फीसदी ने भारत को अपना दुश्मन माना। सर्वेक्षण से यह तथ्य भी सामने आया कि 34 प्रतिशत अमेरिकी लोग पाकिस्तान को नकारात्मक दृष्टि से देखते हैं, जबकि 32 फीसदी भारत के बारे में कोई राय व्यक्त करने से बचते हैं। 

सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत को अपना मित्र मानने वाले अमेरिकियों की दर श्वेत अमेरिकियों में अधिक है, जो कि 63 प्रतिशत है, जबकि इसी समूह में, 26 फीसदी पाकिस्तान को अपना मित्र मानते हैं। अन्य अमेरिकी समूहों में 43 प्रतिशत भारत को अपना मित्र मानते हैं, जबकि 32 फीसदी पाकिस्तान को अपना मित्र मानते हैं। उम्र के आधार पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में से 61 प्रतिशत अमेरिकियों ने भारत का समर्थन किया , जबकि इसी आयु वर्ग के 23 फीसदी अमेरिकी लोगों ने पाकिस्तान के लिए समर्थन जताया।

ये भी पढ़ें:- गाजा में इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम शुरू, 13 बंधकों को किया जाएगा रिहा

ताजा समाचार

Lok Sabha Election: Kannauj से लंबी जद्दोजहद के बाद सुब्रत पाठक का टिकट फाइनल...चौथी बार क्षेत्र से आजमाएंगे भाग्य
मुरादाबाद: रामपुर के हत्याकांड पर कांग्रेस का हल्लाबोल, केस में SC/ST एक्ट की धारा बढ़ाने की मांग
रामपुर: भाजपा ने धनश्याम लोधी पर फिर जताया भरोसा, सौंपी लोकसभा की जिम्मेदारी
लोकसभा चुनाव लड़ने पर मनोज पांडेय की दो टूक-ऊंचाहार को नहीं छोडूंगा, कोई भ्रम में न रहे
Bareilly News: इस महीने 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें सारे जरूरी काम
प्रयागराज: औरंगजेब ने इस शिवलिंग पर मारी थी तलवार, चोट लगते ही निकली थी खून और दूध की धार, जानिए क्या है इस शिव मंदिर का पौराणिक महत्व?
Online Jobs Apply