'PM मोदी रूस-भारत के संबंधों के मुख्य गारंटर', रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की प्रधानमंत्री की तारीफ

'PM मोदी रूस-भारत के संबंधों के मुख्य गारंटर', रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की प्रधानमंत्री की तारीफ

मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किसी दबाव से ‘‘डरे बिना’’ भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कड़े रुख की प्रशंसा की और कहा कि उनके द्वारा अपनाई गई नीति दोनों देशों के विकसित हो रहे द्विपक्षीय संबंधों की ‘‘मुख्य गारंटर’’ है। पुतिन ने ‘रशिया कॉलिंग’ मंच पर यह टिप्पणी की।

 रूसी नेता ने कहा कि वह ‘‘कल्पना नहीं कर सकते कि मोदी को ऐसा कोई भी कार्य करने, कदम उठाने, निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है जो भारत एवं भारतीयों के राष्ट्रीय हितों के विपरीत हो।’’ उन्होंने कहा कि रूस और भारत के संबंध सभी क्षेत्रों में मजबूत हो रहे हैं। पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह देश के राष्ट्रपति पद के लिए 2024 में होने वाला अगला चुनाव भी लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वह मोदी पर गैर-मित्र देशों के कारण पड़ने वाले प्रभाव को समझ सकते हैं। 

रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ के अनुसार, पुतिन ने खुलासा किया कि उन्होंने एवं मोदी ने इस विषय पर कभी चर्चा तक नहीं की। रूस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जो हो रहा है, मैं उसे बाहर से देखता हूं और स्पष्ट रूप से कहूं तो मुझे भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए उनके सख्त रुख को लेकर कभी-कभी हैरानी होती है।’’ यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बीच अपना अलग रास्ता बनाने और रियायती दरों पर रूस से कच्चे तेल का आयात जारी रखने के लिए पश्चिम के देशों ने भारत की आलोचना की है।

ये भी पढ़ें:- EAEU और Iran दिसंबर में मुक्त व्यापार समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

Related Posts

ताजा समाचार

कासगंज: सांसद ने कछला गंगा घाट पर किया सह भोज का आयोजन, जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं का लगा जमावड़ा
Kanpur: चकेरी एयरपोर्ट पर रात में भी होगी लैंडिंग? मर्चेंट चेंबर की ओर से रक्षा सचिव को लिखा गया पत्र, अनुमति का इंतजार...
बरेली: कचहरी पर दो दुकानों में चोरी, हजारों का सामान चोर लेकर हुए फरार
संकल्प पत्र में समाहित होगा विकसित भारत का जन सुझाव :सांसद 
गरीब को न्याय कहां मिलता है साहब! संपूर्ण समाधान दिवस पर पहुंचे फरियादियों ने बयां किया दर्द
सुलतानपुर: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पाक्सो कोर्ट में हुई डॉक्टर की गवाही, आरोपी के वकील के साथ हुई खूब जिरह!
Online Jobs Apply