मुरादाबाद : पथ संचलन में बाल स्वयंसेवकों के कदमताल ने किया मंत्रमुग्ध

10 क्षेत्रों में निकला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का बाल पथ संचलन, सामाजिक आदर व सत्कार से स्वयंसेवकों के चेहरे पर दिखी खुशी, महानगर में स्वयंसेवकों के पथ संचलन का पुष्पवर्षा से स्वागत

मुरादाबाद : पथ संचलन में बाल स्वयंसेवकों के कदमताल ने किया मंत्रमुग्ध

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर के 10 नगरों में आरएसएस के शिशु एवं बाल स्वयंसेवकों के पथ संचलन का पारंपरिक स्वागत हुआ। वाद्य यंत्रों की धुन और फूलों की वर्षा के बाद अक्षत- चंदन से तिलक कर नागरिकों ने राष्ट्रीय विचारों के प्रति आदर व्यक्त किया। पथ संचलन में पांच से बारह वर्ष आयु वर्ग के गणवेशधारी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में स्वयंसेवकों का कदमताल मुख्य बाजारों आकर्षण का केंद्र रहा। रास्ते में आम नागरिक, व्यापारी व सामाजिक संगठनों के सदस्यों के आदर- सत्कार ने नन्हें स्वयंसेवकों को उत्साहित किया।

अलग- अलग सभा स्थल पर वक्ताओं ने कहा, भारतीय संस्कृति में विविधता में एकता का संदेश निहित है। शिशु एवं बालक हमारे संगठन की रीढ़ हैं और यही संगठन व समाज को आगे बढ़ाएंगे। समझाया गया कि बचपन से ही जीवन का लक्ष्य तय होना चाहिए। उदाहरण देकर बताया गया कि संघ संस्थापक डा. हेडगेवार बचपन से ही प्रखर देशभक्त थे। उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई के दौरान अंग्रेज शिक्षाधिकारी के निरीक्षण के दौरान साथी छात्रों सहित वंदेमातरम का उद्घोष किया था, हालांकि इसी कारण उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा था क्योंकि, देश तब गुलाम था।

प्रांत व्यवस्था प्रमुख अजय गोयल ने बच्चों से आह्वान किया कि अपनी संस्कृति के संरक्षण के प्रति हमें जागरूक रहना होगा। अभिभावकों को संदेश दिया कि बच्चों को संस्कारवान बनाने, अपनी संस्कृति की जड़ों को पहचानने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। उधर, नगर क्षेत्र के पथ संचलन में महानगर संघचालक डॉ. विनीत गुप्ता, महानगर प्रचारक रोहित कुमार, ओमप्रकाश शास्त्री, अनमोल कुमार, महेश चंद्र, संदीप सिंघल, विकास, महेंद्र सिंह, शरद जैन, देवेश सिंह एडवोकेट, राहुल सिंह, अनिल कुमार, देवेंद्र कुमार, संजीव चौधरी आदि स्वयंसेवकों ने अपने क्षेत्र में अपनी भूमिकाओं का निर्वाह किया।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : हर माह 70 से अधिक डिमेंशिया के मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल, जानें बचाव के उपाय

ताजा समाचार

हरियाणा: नूंह में दर्दनाक हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से आठ लोगों की जिंदा जलकर मौत, कई झुलसे
ओडिशा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा परम लक्ष्य: CM भजनलाल
CM स्टालिन ने सिब्बल को बार एसोसिशएन का अध्यक्ष चुने जाने पर दी बधाई, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कही ये बात...
18 मई का इतिहास: आज ही के दिन ‘स्माइलिंग बुद्धा’ ने भारत को परमाणु संपन्न देशों की कतार में किया था खड़ा, जानें प्रमुख घटनाएं
अब बरेली के इस गांव में ले पाएंगे छुट्टियों का मजा! बनेगा ईको टूरिज्म विलेज...मिलेंगी ये सुविधाएं
Bareilly News: जागरूकता से जीती मंडल के 69 गांवों में टीबी से जंग