Kanpur News: शनिवार को खुलेगा शेयर बाजार; निवेशकों ने प्राण प्रतिष्ठा से जोड़ा, NSE ने दिया ये तर्क... जानें...

शनिवार को विशेष सत्र के तहत शेयर बाजार खुला रहेगा।

Kanpur News: शनिवार को खुलेगा शेयर बाजार; निवेशकों ने प्राण प्रतिष्ठा से जोड़ा, NSE ने दिया ये तर्क... जानें...

शनिवार यानी 20 जनवरी को शेयर बाजार में विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा। आमतौर पर शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार तक ही कामकाज होता है। लेकिन विशेष सत्र के लिए शनिवार को शेयर बाजार खुला रहेगा।

कानपुर, अमृत विचार। शेयर बाजार में विशेष ट्रेडिंग सत्र का आयोजन शनिवार, 20 जनवरी को किया जाएगा। आमतौर पर शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार तक ही कामकाज होता है। लेकिन विशेष सत्र के लिए छुट्टी वाले दिन शनिवार को शेयर बाजार खुला रहेगा। शहर के निवेशकों ने इस विशेष सत्र में भागीदारी के लिए खास तैयारी की है। माना जा रहा है कि विशेष सत्र में शहर से सौ करोड़ रुपये का कारोबार किया जा सकता है। 

शनिवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) दोनों खुलेंगे। इससे पहले दीपावली के दिन विशेष ट्रेडिंग सत्र (मुहूर्त ट्रेडिंग) का आयोजन हुआ था। वैसे दीपावली के दिन हर वर्ष मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन होता है। विशेष ट्रेडिंग सत्र में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से निवेशक हिस्सा ले सकते हैं। 

विशेष सत्र के लिए शहर के शेयर ब्रोकर्स के दफ्तर खुले रहेंगे। शनिवार के विशेष ट्रेडिंग सत्र को निवेशक राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि एनएसई के सर्कुलर के मुताबिक, डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए शनिवार को दो सत्रों में कारोबार होगा। इस दौरान अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने की तैयारी को जांचा जाएगा।

पहला सेशन     

सुबह 9.15 से 10 बजे तक

प्री-ओपनिंग- सुबह 9 से 9.08 बजे तक

दूसरा सेशन:

पूर्वाह्न 11.30 से 12.30 बजे तक

प्री-ओपनिंग :    11.15 से 11.23 बजे तक

प्री क्लोजिंग :    12:40 से 12:50 बजे तक

किसी बड़े उतार-चढ़ाव की बाजार में संभावना नहीं 

आर्थिक विशेषज्ञ राजीव सिंह का कहना है कि शेयर बाजार में गिरावट जारी है, पिछले तीन दिनों में निफ्टी 618 और सेंसेक्स 2141 अंक गिर चुका है। लेकिन विशेष ट्रेडिंग सत्र में शेयर बाजार में बड़े उठा-पटक की सम्भावना कम है। एक फरवरी को अंतरिम बजट आने वाला है जो आगे का रूख तय करने के लिए अहम होगा। ट्रेडर्स को सलाह है कि स्टॉप लॉस लगाकर ही ट्रेडिंग करें।

यह भी पढ़ें- Kanpur Dehat News: ठेलिया में चाट बेचकर करता था परिवार का भरण-पोषण; खेत में पड़ा मिला शव, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल