खूबसूरती और जांबाजी का 'कॉकटेल' हैं ये 5 IPS, लुक सॉफ्ट लेकिन किलर है इनका हर एक्शन

खूबसूरती और जांबाजी का 'कॉकटेल' हैं ये 5 IPS, लुक सॉफ्ट लेकिन किलर है इनका हर एक्शन

लखनऊ। सोशल मीडिया में जिन्हें देख लोग बॉलीवुड की अभिनेत्री या फिर मॉडल समझते हैं वो जब असल जिंदगी में वर्दी पहन सड़कों पर निकलती हैं तो एक से एक कुख्यात अपराधी भी उन्हे देख सिहर जाते हैं। उत्तर प्रदेश की ऐसी पांच आईपीएस अफसर, जो जितनी खूबसूरत हैं उतनी ही कड़क पुलिस अधिकारी। आज हम उन्ही पांच महिला अफसरों के बारे में बताएंगे।

'ब्यूटी विद ब्रेन' का नाम है आशना चौधरी!

हमारी सूची में पहला नाम आईपीएस अफसर आशना चौधरी का नाम आता है। 2022 के यूपीएससी सीएसई एग्जाम में 933 उम्मीदवार सफल हुए थे इन्हीं में से एक थीं हापुड़ जिले की रहने वाली आशना चौधरी। आशना चौधरी 'ब्यूटी विद ब्रेन' का सटीक उदाहरण हैं। एक एनालिस्ट की पोस्ट पर रिजेक्ट किए जाने के बाद आशना ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और अपने तीसरे अटेंप में 116वीं रैंक हासिल की और फिर उन्होंने IPS सेवा ज्वाइन कर ली।

Untitled-15 copy

यूपी कैडर की आशना चौधरी फिलहाल अपने पोस्टिंग का इंतजार कर रही हैं। आशना ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गाजियाबाद में दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने ह्यूमैनिटीज विषयों के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा दी और फिर वर्ष 2019 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज इंग्लिश लिटरेचर में ऑनर्स किया था। इंस्टाग्राम में उनके दो लाख 39 हजार फॉलोवर है। 

सोशल मीडिया सेंसेशन हैं अंशिका वर्मा 

सूची में दूसरी आईपीएस अफसर अंशिका वर्मा हैं। यूपी कैडर की 2021 बैंच की IPS अंशिका वर्मा भी सोशल मीडिया सेंसेशन के तौर पर जाना जाता है। अपनी खूबसूरत लुक्स और फिर अपनी मेहनत से आईपीएस बनने की चर्चा सोशल मीडिया में छाई रहती हैं। प्रयागराज की रहने वाले आईपीएस अंशिका वर्मा गोरखपुर में तैनात हैं।

Untitled-16 copy

उनके पिता रिटायर विद्युत कर्मचारी है। अंशिका ने अपनी पढ़ाई प्रयागराज में ही की। 2014 से 2018 तक गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, नोएडा से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री ली और फिर बिना कोचिंग किए ही यूपीएससी की तैयारी की अपने दूसरे अटेंप में आईपीएस बन गईं।

सोशल मीडिया में उनकी तस्वीरों को देख शायद ही कोई यह कह सके कि अंशिका पुलिस अफसर हैं बल्कि हर कोई उन्हे मॉडल या फिर फिल्म अभिनेत्री ही समझता है। इंस्टाग्राम में उनके दो लाख 69 हजार फॉलोवर है। 

सुंदरता के लिए शहर में चर्चित हैं प्रियाश्री पाल

हमारी सूची में तीसरा नाम आईपीएस अधिकारी प्रियाश्री पाल का आता है। प्रियाश्री वर्ष 2019 बैच की IPS अधिकारी हैं। प्रियाश्री पाल भी अपनी सुंदरता को लेकर काफी चर्चित हैं। अंशिका वर्मा, आशना चौधरी की ही तरह प्रियाश्री पाल सोशल मीडिया सेंसेशन हैं।

Untitled-17 copy

उन्होंने बीएससी नर्सिंग किया फिर उसके बाद क्लिनिकल स्पेशलिस्ट के रूप में एक मल्टी नेशनल कंपनी में काम भी किया है। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 33वी रैंक लाकर आईपीएस बनी। उनके पिता रिटायर सूबेदार मेजर है, फिलहाल वह गाजियाबाद में एसीपी के पद पर तैनात हैं।

मासूम सी वृंदा शुक्ला हैं काम में 'कड़क'

बात करें आईपीएस वृंदा शुक्ला की तो चेहरे से वृंदा शुक्ला जितनी मासूम दिखती हैं, काम में वो उतनी ही कड़क हैं। मुख्तार अंसारी के परिवार के लिए काल बनने वाली वर्ष 2014 बैच की आईपीएस अधिकारी वृंदा शुक्ला भी सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनी रहती हैं। कभी अपनी सादगी से तो कभी अपनी खूबसूरती और माफिया मुख्तार के परिवार पर कार्रवाई को लेकर। चित्रकूट और अब बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला हरियाणा के पंचकुला की रहने वाली है।

Untitled-18 copy

उन्होंने प्रारंभिक पढ़ाई वहीं से फिर पुणे के कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने यूके के स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशल साइंस से अपनी पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने ने यूएसए की एक निजी कंपनी में नौकरी भी की थी और वहीं से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। 

अनुकृति ने छोड़ दी अमेरिका की नौकरी

सूची में पांचवा नाम अनुकृति शर्मा का आता है। वर्ष 2020 बैच की आईपीएस अफसर अनुकृति शर्मा भी सोशल मीडिया में कुछ कम फेमस नहीं हैं। राजस्थान के अजमेर की रहने वाले अनुकृति शर्मा ने वाराणसी स्थित अपने अमेरिका की नौकरी छोड़ ससुराल में यूपीएससी की तैयारी की और चौथे अटेंप में आईआरएस और फिर 5वी कोशिश में आईपीएस बन गई।

Untitled-19 copy

अनुकृति शर्मा के माता पिता दोनो सरकारी नौकरी में थे। इंस्टाग्राम में इस महिला आईपीएस के करीब एक लाख फॉलोअर है और जहां भी उनकी पोस्टिंग रही वहां उन्होंने आम जनता के बीच अपनी अलग ही छवि बनाई है। फिलहाल अनुकृति शर्मा संभल जिले में एएसपी के तौर पर तैनात है।

यह भी पढ़ें: श्रावस्ती: बेटी की शादी के लिए वृद्ध बेचना चाहता था जमीन, नाराज बेटे ने कर दी बाप की हत्या, कोहराम