बरेली: SIB ने डीडीपुरम में मारा छापा, हाईवे बनाने वाली फर्म पर बड़े पैमाने पर पकड़ी GST चोरी

बरेली: SIB ने डीडीपुरम में मारा छापा, हाईवे बनाने वाली फर्म पर बड़े पैमाने पर पकड़ी GST चोरी

बरेली, अमृत विचार: वाणिज्य कर विभाग की एसआईबी ने डीडीपुरम में हाईवे का निर्माण करने वाली एक फर्म पर छापा मारकर बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी पकड़ी है। टीम ने मौके पर ही फर्म से 61 लाख रुपये जमा कराए हैं। फर्म दिल्ली की बोगस फर्मों से खरीद दिखाकर टैक्स में हेराफेरी कर रही थी।

वाणिज्य कर विभाग की टीम ने डिप्टी कमिश्नर अनिरुद्ध सिंह की अगुवाई में सोमवार को डीडीपुरम में एसआई लिमिटेड नाम की फर्म पर छापा मारकर सर्वे किया। यह फर्म सरकारी विभागों से हाईवे बनाने का वर्क ऑर्डर लेती है।

टीम ने सर्वे में पाया कि फर्म की ओर से हर साल दो सौ करोड़ का भुगतान सरकारी विभागों से प्राप्त किया जा रहा है लेकिन सभी देयों का समायोजन आईटीसी से किया जा रहा था। अफसरों ने पोर्टल पर फर्म के कारोबारी विवरण की जांच में पाया कि वह दिल्ली से सरकुलर ट्रेडिंग के जरिए टैक्स चोरी के लिए बोगस फर्मों से खरीद दिखा रही है, साथ ही त्रुटिपूर्ण आईटीसी क्लेम करने के साथ उसका समायोजन टैक्स में दिखाते हुए चोरी कर रही है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जांच में यह तथ्य सामने आने के बाद फर्म मालिक ने अपनी भूल स्वीकार करते हुए मौके पर ही 61 लाख रुपये चालान के जरिए जमा कराए हैं। एसआईबी ने मौके पर ही फार्म भरवाकर इस धनराशि को विभागीय खाते में जमा कराया। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फिलहाल जांच जारी है। अगर फर्म पर और टैक्स बनेगा तो उसे भी जमा कराया जाएगा। सर्वे करने वाली टीम में असिस्टेंट कमिश्नर परमहंस और दुर्विजय सिंह भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें- बरेली: 1500 पेंशनरों के खातों में 5 साल से नहीं पहुंच रही पेंशन, आपको भी नहीं मिली तो करें ये काम

ताजा समाचार