श्रीराम दर्शन यात्रा: सुव्यस्थित संचार के लिए लगाए गए 138 फोन, अयोध्या धाम में चल रहा बहुभाषी काल सेंटर

आस्था हेल्पलाइन के लिए लगाए गए 40 नंबर, विभिन्न प्रांतो के श्रद्धालुओं को दी जा रही जानकारी

श्रीराम दर्शन यात्रा: सुव्यस्थित संचार के लिए लगाए गए 138 फोन, अयोध्या धाम में चल रहा बहुभाषी काल सेंटर

अयोध्या, अमृत विचार। श्रीराम दर्शन यात्रा के तहत देश के विभिन्न प्रांतों से रामलला का दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को सुचारु संचार व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए बीएसएसनल की ओर से लगभग 150 अतिरिक्त लैंडलाइन फोन स्थापित कराये गए हैं। 

जिला मुख्यालय के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर स्थापित कराये गए इन फोन नबरों से विभिन्न प्रांतो के श्रद्धालुओं को जानकारी दी जा रही है। भाषाई समस्या से निपटने के लिए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर 65 टेलीफोन नंबरों का एक काल सेंटर संचालित किया जा रहा  है, जबकि आस्था हेल्पलाइन के लिए 40 टेलोफोन नंबर आवंटित हुआ है।
  
प्राण-प्रतिष्ठा के बाद शुरू हुई श्रीराम दर्शन यात्रा के तहत देश के विभिन्न प्रांतों से रोजाना 10 से 16 हजार श्रद्धालु विशेष आस्था ट्रेनों से रामनगरी अयोध्या पहुँच रहे हैं। आस्था स्पेशल ट्रेनों को अयोध्या धाम के अलावा अयोध्या कैंट, सिटी स्टेशन के रूप में विकसित हो रहे दर्शननगर रेलवे स्टेशन तथा माल गोदाम के लिए विकसित सलारपुर रेलवे स्टेशन पर रोका और वापस रवाना कराया जा रहा है। 

सलारपुर स्टेशन के 3 टेलीफोन के लिए बिछाई गई 3 किमी लंबी लाइन 

इन स्टेशनों पर संचार व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए रेलवे की मांग पर बीएसएसएल ने अतिरिक्त टेलीफोन लाइन आदि उपलब्ध कराई है। अयोध्या कैंट से माल गोदाम के हटकर सलारपुर स्थानांतरित होने के लेकर सलारपुर स्टेशन पर संचार व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए बीएसएसनल ने 3 किमी लंबी नई टेलीफोन लाइन बिछवाई है और स्टेशन पर 3 टेलीफोन नंबर स्थापित किये हैं। 

वहीं दर्शननगर रेलवे स्टेशन पर पांच अतिरिक्त फोन उपलब्ध कराये गए हैं।  आस्था हेल्पलाइन के लिए 40 अतिरिक्त टेलीफोन नंबर आवंटित हुआ है,जबकि अयोध्या धाम जंक्शन पर बहुभाषी काल सेंटर के लिए 65 और अयोध्या कैंट पर पूछताछ के साथ अन्य संचार सेवाओं को बेहतर करने के लिए 25 टेलीफोन लाइन दी गई है।  

 रेलवे विभाग की मांग पर बीएसएसनल की ओर से विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर कुल 138 अतिरिक्त टेलीफोन लाइन उपलब्ध कराई गई है। विभाग की ओर से हवाई अड्डे को भी लीज और हॉट लाइन दी गई है..,ज्ञानेंद्र द्विवेदी महाप्रबन्धक, बीएसएसनल।