अबुधाबी टी10 लीग में मैच फिक्सिंग प्रयास के लिए ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान पर लगा प्रतिबंध 

अबुधाबी टी10 लीग में मैच फिक्सिंग प्रयास के लिए ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान पर लगा प्रतिबंध 

दुबई। ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को 2021 में अबुधाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के कई प्रयासों के कारण गुरुवार को साढ़े 17 साल के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ‘इंटीग्रिटी’ महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, ‘‘रिजवान जावेद पर पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार में शामिल करने के लगातार और गंभीर प्रयासों के लिए लंबा प्रतिबंध लगाया गया। 

इसमें कहा गया, ‘‘इस प्रतिबंध से किसी भी स्तर पर क्रिकेट को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे उन अन्य भ्रष्टचार करने वालों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि क्रिकेट को भ्रष्ट करने के किसी भी प्रयास से कड़ाई से निपटा जायेगा।  एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा स्वीकृत अबुधाबी टी10 लीग 2017 में शुरू की गयी थी। रिजवान उन आठ खिलाड़ियों और अधिकारियों में से एक हैं जिन्हें आईसीसी ने पिछले साल सितंबर में ईसीबी की तरफ से आरोपित किया था। 

बांग्लादेश के आल राउंडर नासिर हुसैन भी इन आरोपित में शामिल थे और इस समय दो साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं। रिजवान 2021 अबुधाबी टी10 क्रिकेट लीग में अपनी संलिप्तता संबंधित आरोपों का जवाब देने में असफल रहे थे जिसके बाद उन पर प्रतिबंध लगाया गया जो 19 सितंबर 2023 से शुरू होगा। रिजवान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता के विभिन्न अनुच्छेदों के अंतर्गत प्रतिबंध लगाया गया है जिसमें अनुच्छेद 2.1.1 , अनुच्छेद 2.1.3, अनुच्छेद 2.4.4 और अनुच्छेद 2.4.6 शामिल हैं। रिजवान के इन आरोपों का जवाब देने में विफल होने के बाद उन्हें दोषी पाया गया और उनका सुनवाई का अधिकार भी छीन लिया गया। 

ये भी पढ़ें : IND vs ENG 3rd Test : राजकोट टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड पर हावी रहा भारत, रोहित-जडेजा ने जड़े शतक...सरफराज की डेब्यू टेस्ट फिफ्टी