Kanpur: ड्रग विभाग ने मेडिकल स्टोर में मारा छापा; पकड़ी गई नामी कंपनियों की नकली दवाएं

पौने पांच लाख की औषधि व प्रसाधन सामग्री जब्त की गई, मेडिकल स्टोर सीज

Kanpur: ड्रग विभाग ने मेडिकल स्टोर में मारा छापा; पकड़ी गई नामी कंपनियों की नकली दवाएं

कानपुर, अमृत विचार। ड्रग विभाग की टीम ने कौशलपुरी में छापा मारकर मेडिकल स्टोर से भारी मात्रा में नामी कंपनियों की नकली दवाएं पकड़ी हैं। टीम ने मेडिकल स्टोर को सीज कर दिया है। दवाओं के नमूने जांच के लिए राजकीय विश्लेषक लैब भेजे गये हैं। 

आरके नगर स्थित मेडिकल स्टोर पर ड्रग विभाग की टीम ने छापा मारा। ड्रग टीम ने स्टोर में मौजूद दवाओं की जांच शुरू की। अधिकारियों ने कई नामी कंपनियों की नकली दवाएं बरामद कीं। मेडिकल स्टोर संचालक दवाओं की खरीद के संबंध में कोई अभिलेख ड्रग टीम को नहीं दिखा सका। 

टीम ने 4,79,325 रुपये कीमत की औषधि व प्रसाधन सामग्री जब्त की है। मेडिकल स्टोर को सीज करके के साथ क्रय-विक्रय पर रोग लगा दी गई है। कार्रवाई में ड्रग इंस्पेक्टर रेखा सचान, ओमपाल सिंह, इटावा के ड्रग इंस्पेक्टर रजत कुमार पांडेय और नजीराबाद पुलिस मौजूद रही। 

ड्रग अधिकारी ने बताया कि जांच में एल्केम, लूपिन, टोरेंट, अरिस्टो, सिप्ला लिमिटेड, सन फार्मा, ग्लेनमार्क, एबट, डॉ. रेड्डीज व अन्य एमएनसी कंपनी की नकली दवाएं मिली हैं। दवाओं की खरीद के कागजात मेडिकल स्टोर संचालक नहीं दिखा पाए हैं। 

नियमानुसार कार्रवाई करते हुए औषधियां, औषधि एवं प्रसाधन जब्त किया गया है। ड्रग इंस्पेक्टर ओम पाल सिंह ने बताया कि दवाओं को जांच के लिए राजकीय विश्लेषक लैब भेजा जाएगा। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नगर निगम ने सील की 67 दुकानें, बकाया टैक्स के तहत कार्रवाई; दुकानदारों ने किया हंगामा