केजीएमयू: घायलों को जल्द इलाज देने की तैयारी, डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी शुरू करेगा नया कोर्स

केजीएमयू: घायलों को जल्द इलाज देने की तैयारी, डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी शुरू करेगा नया कोर्स

लखनऊ, अमृत विचार। घायलों को जल्द इलाज देने के लिए जिला अस्पताल, प्राथमिक और समुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। तीन दिन के इस प्रशिक्षण में डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को ट्रामा केयर की ट्रेनिंग दी जायेगी।

इसके लिए नेशनल इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट नाम का कोर्स शुरू हो रहा है। इस कोर्स को सरकार ने मान्यता भी दे दी है। इस कोर्स को शुरू करने की जिम्मेदारी किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थित डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी को मिली है। यह जानकारी डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी विभाग के प्रो.(डॉ.) वैभव जयसवाल ने दी है। वह शनिवार को शताब्दी स्थित सभागार में डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी के 7वें स्थापना दिवस समारोह को पर अमृत विचार संवाददाता से बात कर रहे थे।

प्रो.वैभव जयसवाल ने बताया कि ट्रामा सर्जरी विभाग देश में पहली बार केजीएमयू में शुरू हुआ। इस विभाग को शुरू करने में प्रो.संदीप तिवारी और प्रो. समीर मिश्रा की अहम भूमिका रही है। इसी के तहत डिपार्टमेंट ऑफ ट्रामा सर्जरी को नेशनल इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स को शुरू करने की जिम्मेदारी मिली है।

इस कोर्स के तहत डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण की खास बात यह होगी कि प्राथमिक और समुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को इमरजेंसी इलाज की समझ को बढ़ाना है। जिसका सबसे बड़ा फायदा मरीजों को मिलेगा। उन्हें समय रहते इलाज मिलेगा। जिससे उनकी जान बच सकेगी। कई बार इलाज मिलने में देरी होने से मरीजों की जान आफत में पड़ जाता है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election Dates 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सात चरणों में होगी वोटिंग...4 जून को नतीजे