Kanpur: आईआईटी ने शुरू की नई ई-मास्टर डिग्री; इतने वर्षों का होगा कोर्स, इस सेक्टर से जुड़े लोगों को मिलेगा फायदा...

Kanpur: आईआईटी ने शुरू की नई ई-मास्टर डिग्री; इतने वर्षों का होगा कोर्स, इस सेक्टर से जुड़े लोगों को मिलेगा फायदा...

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर की ओर से ई-मास्टर डिग्री की शुरुआत की गई है। फाइनेंस सेक्टर से संबंधित यह डिग्री कोर्स पेशेवर कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए गेट की रैंकिंग भी जरूरी नहीं है। ई-मास्टर डिग्री के तहत क्लाइमेट फाइनेंस, बिजनेस फाइनेंस और फिनटेक नवाचार की बारीकियां सिखाई जाएंगी। आईआईटी कानपुर की ओर से नए बैच के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अंतिम तिथि 31 मार्च है। 

संस्थान की ओर से बताया गया कि यह कोर्स भविष्य के लिए वित्त क्षेत्र के पेशेवरों को तैयार करने और वित्त उद्योग में कुशल प्रतिभा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ई मास्टर डिग्री कोर्स को एक से तीन वर्षों में पूरा किया जा सकेगा। संस्थान ने बताया कि वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में ई-मास्टर्स पारंपरिक वित्त के साथ फिनटेक का मिश्रण करते हैं। जिससे पेशेवरों को वित्त पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव की गहरी समझ मिलती है। 

क्वांटिटेटिव फाइनेंस और रिस्क मैनेजमेंट में ई-मास्टर्स अनुसंधान और व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से रिस्क मैनेजमेंट कौशल में सुधार करने पर केंद्रित है। बिजनेस फाइनेंस में ई-मास्टर्स पेशेवरों को वित्त और अर्थशास्त्र में आगे बढ़ने में मदद करता है, उन्हें महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। 

जलवायु वित्त और स्थिरता में ई-मास्टर्स कार्बन प्रबंधन और ईएसजी में विशेषज्ञता की बढ़ती मांग को पूरा करते हैं, वित्त और पर्यावरणीय स्थिरता में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। प्रस्तावित ईमास्टर्स कार्यक्रम पेशेवरों को इन उद्योगों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक आधुनिक कौशल से लैस करते हैं।

मिलता है एक्सपोजर

आईआईटी कानपुर के प्रबंधन विज्ञान विभाग और आर्थिक विज्ञान विभाग की ओर से कराए जाने वाला यह कोर्स लाइव इंटरैक्टिव सप्ताहांत कक्षाओं और सेल्फ-लर्निंग के माध्यम से सिखाता है। आईआईटी कानपुर के प्रतिष्ठित फैकल्टी  और निपुण शोधकर्ताओं के मार्गदर्शन में यह कोर्स कराया जाता है। इसमें 60-क्रेडिट पाठ्यक्रम, उद्योग के लिए तैयार किया गया है, जिसमें आईआईटी कानपुर में एमटेक और पीएचडी कार्यक्रमों जैसे उच्च शिक्षा के अवसरों के लिए निर्बाध क्रेडिट हस्तांतरण की सुविधा भी मिलती है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मेहंदी भी नहीं छूटी और लुट गया सपनो का संसार; शादी के एक महीने बाद पति की सड़क हादसे में हुई मौत