Kanpur: 20 करोड़ रुपये से बढ़ेगी दलहन की उपज; शोधकर्ता तीन साल के समय में जीनोम एडिटिंग पर करेंगे शोध

Kanpur: 20 करोड़ रुपये से बढ़ेगी दलहन की उपज; शोधकर्ता तीन साल के समय में जीनोम एडिटिंग पर करेंगे शोध

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय दलहन अनुसंधान 20 करोड़ रुपये से दलहन की उपज बढ़ाने का कार्य शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में यह प्रोजेक्ट संस्थान को दिया गया था। प्रोजेक्ट के तहत विशेषज्ञ और शोधकर्ता तीन साल के समय में जीनोम एडिटिंग पर शोध करेंगे। प्रोजेक्ट मिलने के बाद अब संस्थान में शोधकर्ताओं ने काम भी शुरू हो गया है। 

प्रोजेक्ट के बारे में संस्थान के निदेशक डॉ. जेपी दीक्षित ने बताया कि भारत सरकार के इस प्रोजेक्ट के तहत संस्थान में कई तरह के शोध करके दलहन की खेती पर काम कर रहे हैं। जीनोम एडिटिंग के माध्यम से खेती को और अच्छा करने का काम किया जा रहा हैं। 

खासतौर पर दलहन की फसलों को जीनोम एडिटिंग कर सबसे पहले उसकी उपज को बढ़ाने का काम किया जाएगा। दूसरा इस फसल की बीमारियों की रोकथाम पर काम होगा। पौधों में बीमारी से बचाव के नए उपाय भी शोध के जरिए तलाशे जा रहे हैं। खासतौर पर कुल पांच फसलों पर काम किया जा रहा है। इनमें चना, अरहर, उरद, मसूर और खेसारी प्रमुख हैं। इस कार्य में लगभग 50 लोगों की टीम लगी हुई है। 

उन्होंने बताया कि जीनोम एडिटिंग को जीन एडिटिंग भी कहा जाता है। यह एक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से वैज्ञानिकों को एक जीव के डीएनए को बदलने की क्षमता उपलब्ध कराता है। ये प्रौद्योगिकियां जीनोम में विशेष स्थानों पर आनुवंशिक सामग्री को जोड़ने, हटाने या बदलने में सहायक होती है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: उर्सला में तीन माह से कमरे में बंद पड़ी जरूरी मशीन; अस्पताल के निदेशक ने कही ये बात...