Kanpur: छात्रों ने HBTU में फिर किया प्रदर्शन; बोले- 'जल्द मांग पूरी न हुई तो करेंगे बड़ा प्रदर्शन'

Kanpur: छात्रों ने HBTU में फिर किया प्रदर्शन; बोले- 'जल्द मांग पूरी न हुई तो करेंगे बड़ा प्रदर्शन'

कानपुर, अमृत विचार। छात्रवृत्ति की मांग को लेकर शुक्रवार को एचबीटीयू में छात्रों ने फिर प्रदर्शन कर दिया। प्रदर्शन के दौरान छात्र प्रशासनिक भवन के सामने आकर नारेबाजी करने लगे। अधिकारियों के समझाने पर छात्र शांत हुए। बातचीत के दौरान छात्रों ने यह भी कहा कि यदि उनकी छात्रवृत्ति जल्द ही नहीं आती है तो वे बड़े प्रदर्शन को बाध्य होंगे। 

छात्रवृत्ति न आने से नाराज छात्र पहले प्रशासनिक भवन के पास एकत्रित होने लगे। छात्रों के इकट्ठा होने के बाद उन्होंने अपनी मांगों से संबंधित नारे भी लगाए। छात्रों का कहना था कि समाज कल्याण विभाग से संस्थान के लगभग 16 सौ छात्रों की छात्रवृत्ति फंसने के बाद वे एक अप्रैल से अपना पक्ष रख रहे हैं। इसके बाद भी अभी तक उनके खातों में छात्रवृत्ति का धन नहीं आया है। 

छात्रों का कहना है कि उनके अभिभावकों ने उनकी पढ़ाई के लिए बैंकों से लोन लिया है। ऐसे में छात्रवृत्ति का धन न आने से उनके व उनके परिवार के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। छात्रों ने संस्थान पर छात्रवृत्ति के आवेदन के दौरान लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाया है। 

छात्रों का कहना है कि संस्थान की ओर से छात्रवृत्ति के आंकड़ों को अपडेट नहीं किया गया । इससे उसकी एक प्रक्रिया छूट गई। उधर छात्रों के बर्ताव पर संस्थान की ओर से कहा गया कि संस्थान छात्रों की छात्रवृत्ति दिलाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। 

कुलपति लगतार इसके लिए शासन से संपर्क कर रहे हैं। छात्रों की समस्याओं पर प्रशासन की ओर से भी कई चरण में बातचीत हो चुकी है। छात्रों की छात्रवृत्ति का प्रकरण प्राथमिकता से लिया जा रहा है। ऐसे छात्रों का भी यह कर्तव्य है कि वे संस्थान की छवि को धूमिल न करें। यदि छात्र अनुशासनहीनता करते हैं तो संस्थान को विवश होकर उनके खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- Kannauj News: किसे-किसे करनी है चुनाव ड्यूटी, बंटने लगा आदेश, जिलेभर के लिए मतदान कार्मिकों की सूची जारी