काशीपुर: चैती में सजी दुकानें, मेला कल से होगा शुरू

काशीपुर: चैती में सजी दुकानें, मेला कल से होगा शुरू

काशीपुर, अमृत विचार। ऐतिहासिक चैती मेला विधिवत तरीके से आज यानी मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। मेले में 25 प्रकार के झूलें व सैकड़ों दुकानों को सजा लिया गया है। पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा, मेला अधिकारी, पंडा परिवार समेत शहर के गणमान्य लोग मेले का शुभारंभ करेंगे।

हर साल नवरात्र के पहले दिन लगने वाला चैती के मेले में दुकानें, झूले और मौत का कुआं आकर्षण का केंद्र रहा है। इस बार अंडर वाटर फिश टनल मेले में आने वालों को खूब भाएगा। इसमें बच्चों के लिए निशुल्क किया गया है। यहां पर मछलियों के विभिन्न प्रजातियों को टनल में रखा जाएगा।

उनके बारे में लोगों को बताया जाएगा। मेला प्रशासन के अनुसार मेले में खिलौने, खान पीन, घरेलू वस्तुओं, महिलाओं के लिए सिंदूर की दुकानें लगी है। बताया कि मंगलवार को 11 बजे पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा, मेला अधिकारी अभय प्रताप सिंह, चैती मंदिर के मुख्य पुजारी विकास अग्निहोत्री आदि मेले का शुभारंभ करेंगे। बताया कि मेला शाम सात बजे से पूरे सबाब पर पहुंच जाएगा। मेले में दूर दराज से सैकड़ों लोग पहुंचते हैं।

रात 12 बजे तक चलेंगे झूले

चैती मेले में मुख्य आकर्षण का केंद्र झूलें होते हैं। विभिन्न प्रकार के झूलों का संचालन करने के मानक तय किए गए हैं। इस बार झूले रात 12 बजे तक चलेंगे। अन्य दुकानें सुबह से ही खोल सकते हैं। बताया कि झूलों पर तय मानक से अधिक लोग बैठाने पर कार्रवाई की जाएगी।  

बेहतर होगी पार्किंग की व्यवस्था

मेला अधिकारी अभय प्रताप सिंह ने बताया कि मेले के अंदर वाहन पूरी तरह से प्रतिबंध किया गया है। लोग पैदल ही मेला का भ्रमण करेंगे। उन्होंने बताया कि कुंडेश्वरी और चैती चौराहा से आने वाले लोगों के लिए पार्किंग बनाई गई है।

मेले में रहेगी सीसीटीवी की नजर, फोर्स तैनात रहेगा

इस बार चैती मेले में व्यवस्थाओं और सुरक्षा को बेहतर बनाने की कोशिश की गई है। सुरक्षा के लिए चैती परिसर में थाना बनाया गया है। वहीं पूरे मेले परिसर में सीसीटीवी कैमरें लगाए गए हैं। इसका कंट्रोल रूप में बनाया गया है। दुकानों के अंदर भी सीसीटीवी कैमरें लगाए गए हैं। वहीं पुलिस के जवान भी लोगों की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे।

मेले में इन चीजों का रखें ध्यान

-मेले में कोई भी संदिग्ध दिखने पर पुलिस को सूचना दें

-छेड़छाड़, मारपीट व अन्य घटनाएं होने पर चुप न बैठें, मेला परिसर में बने थाने में शिकायत करें

-बच्चों के साथ मेला देखने जाएं तो विशेषकर भीड़भाड़ वाले जगहों से बचे

-वाहनों को सड़क के आस-पास खड़ा न करें, अपने वाहनों को पार्किंग में ही खड़ा करें

-मेले में अव्यवस्था दिखने पर  9598314564 पर करें शिकायत