पीलीभीत: चैत्र नवरात्रि पर मंदिरों और घरों में गूंजा ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः...उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़  

पीलीभीत: चैत्र नवरात्रि पर मंदिरों और घरों में गूंजा ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः...उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़  

पीलीभीत, अमृत विचार। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों और घरों में हवन पूजन के साथ शुभ मुहूर्त में घट स्थापना कर पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई। घरों में पूजा करने के बाद माता यशवंतरी देवी मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे। जहां मंदिर प्रांगण मां के जयकारों से गूंज उठा। वहीं मंदिरों और घरों में नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के मंत्र गूंजते रहे।

जिलेभर में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को देवी मंदिरों में भक्त उमड़े। शहर के मां यशवंतरी देवी मंदिर, गोदावरी स्टेट कॉलोनी स्थित मां दुर्गा मंदिर,निरजंनकुंज कॉलोनी स्थित माता महा मातेश्वरी मंदिर, देशनगर में मां ज्वाला देवी मंदिर समेत जिलेभर के मंदिरों में पहले दिन माता शैलपुत्री की आराधना की गई। ब्रह्म मुहूर्त में श्रद्धालुओं ने घरों और मंदिरों में पूजा अर्चना की। 

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते माता यशवंतरी देवी मंदिर का उत्तरी गेट बंद होने की वजह से श्रद्धालुओं को घूम कर आना पड़ा। श्रद्धालुओं ने विधि विधान से कलश स्थापना की। भोर से ही श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए मंदिरों में पहुंचने लगे। हाथों में पूजन सामग्री और फूल लेकर श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में दिखे। मंदिर में श्रद्धालुओं ने माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। 

मान्यता है कि पहले दिन कलश स्थापना के बाद मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। पुराणों में कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना गया है, इसलिए नवरात्रि में पहले कलश पूजा की जाती है। इस दौरान मंदिर परिसर मातारानी के जयकारों से गुंजायमान रहे। शाम को मां की आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। देर रात तक मंदिरों में पूजा पाठ का सिलसिला चलता रहा। वहीं, दोपहर में महिलाओं ने मंदिरों में भजन संध्या की।

शहर के निरंजनकुंज कॉलोनी में माता महा मातेश्वरी देवी मंदिर और गोदावरी स्टेट कॉलोनी की महिलाओं ने ढोलक की थाप पर माता के छंद गाए। भजनों पर छोटे-छोटे बच्चों ने नृत्य भी किया। जिसके बाद शाम छह बजे मंदिरों और घरों में माता की आरती करने के बाद फलाहार किया गया। अब बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाएगी। इसके अलावा बीसलपुर, पूरनपुर, बिलसंडा, अमरिया, समेत अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी भीड़ लगी रही। 

चैत्र मेले को लेकर तैयारियां शुरू
यशवंतरी देवी मंदिर में दशकों से चैत्र का मेला आयोजित होता आ रहा है। इस बार भी चैत्र मेले का आयोजन किया जाएगा। हर बार मेले में बरेली, लखीमपुर, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज से श्रद्धालु मां को झंडी चढ़ाने के लिए आते हैं। इस बार मेले में तमाम तरह के झूले और फल आदि की दुकानें लगी है। जिसमें रेस बाइकिंग, ट्रेन आदि मनोरंजन के साधन की व्यवस्था कराई गई है। मेले में जयपुर, रामपुर, बरेली, कानपुर लखनऊ के दुकानदार अपनी दुकान सजाई है। हालांकि अभी मेला शुरू होने में दो से तीन दिन लगेंगे।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत में बोले PM मोदी, प्राण प्रतिष्ठा आमंत्रण ठुकराकर इंडी गठबंधन ने किया प्रभु राम का अपमान, कोई पहुंचा तो उसे पार्टी से निकाला...