पीलीभीत: बढ़ते हादसों को लेकर परिवहन निगम सख्त, अब वाहनों में चालक की सीट के सामने लगेगी उसके परिवार की फोटो

पीलीभीत: बढ़ते हादसों को लेकर परिवहन निगम सख्त, अब वाहनों में चालक की सीट के सामने लगेगी उसके परिवार की फोटो

पीलीभीत, अमृत विचार: बढ़ते सड़क हादसों की रोकथाम के लिए वाहन चालकों की संवेदना को परिवार के साथ जोड़कर हादसों में कमी लाने की पहल की जा रही है। फैसला लिया है कि परिवहन निगम की बसों और व्यावसायिक वाहनों में चालक की सीट के सामने उसके परिवार की फोटो अवश्य रूप से लगाई जाएगी।

 इतना ही नहीं इस आदेश के अनुसार यात्री वाहन की फिटनेस संभागीय परिवहन कार्यालय में तभी की जाएगी, जब चालक के केबिन में उसके परिवार की ग्रुप फोटो लगी होगी। फोटो नहीं होने की स्थिति में विभागीय अधिकारी वाहन की फिटनेस नहीं करेंगे।

जिले में सड़क हादसों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। जागरुकता के तमाम प्रयासों के बाद भी हादसों में कमी नहीं आ रही है। बीते एक सप्ताह में ही दर्जन भर से अधिक मौतें हादसे में हुई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। पूरनपुर, बीसलपुर, बरेली, अमरिया, बहेड़ी, रिछा और सितारगंज समेत विभिन्न रूटों पर बसें, मैजिक टेंपो आदि चलते हैं। कई बार वाहनों की तेज रफ्तार के चलते हादसे होते हैं। 

इन पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग ने बस चालकों के सामने उनके परिवार की फोटो का फैसला लिया है। एआरटीओ कार्यालय में करीब सवा लाख वाहन पंजीकृत हैं। इन सभी वाहनों पर उनके परिवार के फोटो लगाई जाएगी।  इस फैसले के पीछे मकसद यह है कि गलत ड्राइविंग के दौरान परिवार की फोटो पर नजर पड़ते ही उसे अपने घर और बच्चों का ख्याल आ जाए और वह सावधानी से वाहन चलाने  लगेंगे। यह फोटो स्पीड मीटर के पास लगाई जाएगी। इससे कि चालक अगर तेज रफ्तार से वाहन दौड़ता है तो उसे रफ्तार के साथ फोटो देखकर अपने परिवार का ख्याल आ जाए और वह रफ्तार कम कर ले। यह नियम सभी यात्री वाहनों पर लागू होगा।

सड़क हादसों को रोकने के लिए बस के डैशबोर्ड या केबिन में चालक के परिजनों की फोटो लगाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। फिटनेस के समय यात्री वाहन में फोटो चेक की जाएगी। उसके बिना फिटनेस नहीं होगी--- वीरेंद्र सिंह, एआरटीओ।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: पांच साल पुराने चेक बाउंस मामले में आरोपी को एक साल की कैद, 10 लाख का जुर्माना

ताजा समाचार

रांची में दूसरे दिन भी कई नए ठिकानों पर ईडी की छापेमारी जारी, ठेकेदार के यहां करोड़ों नकदी बरामद
जौनपुर: जमीनी विवाद में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, दो महिलाओं समेत चार गिरफ्तार
बहराइच: खाली मैदान में खड़ी स्कॉर्पिओ जली, पुलिस करेगी जांच  
T20 World Cup 2024 : युवराज सिंह का मानना- दबाव में अच्छे फैसले लेता हैं रोहित शर्मा, उसकी मौजूदगी टी20 विश्व कप में अहम
Kanpur: भोजपुरी लोक गायिका अक्षरा सिंह आज शहर में करेंगी रोड शो; भाजपा के लिए मांगेगी वोट
जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत.., सीएम योगी का विपक्ष पर हमला, कहा- कांग्रेस-सपा का चरित्र राम और राष्ट्र विरोधी