KKR vs RCB, IPL 2024 : खराब फॉर्म से जूझ रही आरसीबी के सामने केकेआर की कठिन चुनौती 

KKR vs RCB, IPL 2024  : खराब फॉर्म से जूझ रही आरसीबी के सामने केकेआर की कठिन चुनौती 

कोलकाता। हार दर हार से आजिज आ चुकी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को बखूबी पता है कि अब किसी चूक की गुंजाइश नहीं है लिहाजा रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में उसे हर हालत में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

सात मैचों में से छह हार के बाद आरसीबी का पहला आईपीएल खिताब जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है। लगातार पांच हार के बाद आरसीबी अंकतालिका में सबसे नीचे है और प्लेआफ की उम्मीदें बनाये रखने के लिये उसे बाकी सातों मैच जीतने होंगे। आरसीबी की कमजोर कड़ी उसके गेंदबाज साबित हुए हैं और टीम पूरी तरह से विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी और दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी पर निर्भर रही है। ऐसे में केकेआर की चुनौती उसके लिये काफी कठिन होगी। 

कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा था,‘‘ गेंदबाजी में हमारी तरकश में ज्यादा तीर नहीं है। इससे सारा दबाव बल्लेबाजों पर आन पड़ा है । हम सिर्फ बड़े स्कोर बनाकर ही मैच जीत सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ ही टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर तीन विकेट पर 287 रन बनाया था। इस सत्र में सबसे महंगे 11 करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदे गए अलजारी जोसफ ने तीन मैचों में एक ही विकेट लिया और 11 . 89 की इकॉनॉमी रेट से रन दिये। ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल भी फॉर्म के लिये जूझ रहे हैं जिन्होंने मानसिक थकान का हवाला देकर सनराइजर्स के खिलाफ नहीं खेला। उनके कूल्हे की मांसपेशी में खिंचाव के कारण वह कुछ और मैचों में बाहर रह सकते हैं।

बल्लेबाजी में टीम कोहली , फाफ डू प्लेसिस और कार्तिक पर ही निर्भर है। कोहली 72 . 20 की औसत से 361 रन बना चुके हैं लेकिन 135 का स्ट्राइक रेट चिंता का विषय है । वह सातवें से 15वें ओवर के बीच स्पिनरों के सामने तेजी से रन नहीं बना पा रहे । कार्तिक ने 205 से अधिक की औसत से 226 रन बनाये हैं । सनराइजर्स के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 35 गेंद में 83 रन बना डाले थे । इन तीनों का सामना अब सुनील नारायण , मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा जैसे गेंदबाजों से है । केकेआर को पिछले मैच में आखिरी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स ने हराया था।

 केकेआर ने आरसीबी की तुलना में एक मैच कम खेला है और उसकी नजरें जीत की राह पर लौटने पर लगी होगी । नारायण ने सिर्फ स्पिन गेंदबाजी ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी के जौहर भी दिखाये हैं । उन्होंने रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में पहला टी20 शतक जमाया । उनका स्ट्राइक रेट भी 187 के करीब रहा है । फिल साल्ट ने 151 से अधिक की औसत से रन बनाये हैं । उनके पास रिंकू सिंह और आंद्रे रसेल जैसे खतरनाक बल्लेबाज भी हैं। 

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), केएस भरत, रहमानुल्लाह गुरबाज, रिंकू सिंह, अंगकृष रघुवंशी, शेरफेन रदरफोर्ड, मनीष पांडे, आंद्रे रसेल, नितीश राणा, वेंकटेश अय्यर, अनुकूल रॉय, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण, वैभव अरोड़ा, चेतन सकारिया, हर्षित राणा, सुयश शर्मा, मिशेल स्टार्क, दुष्मंता चमीरा, साकि हुसैन और मुजीब उर रहमान। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : फाफ डु प्लेसी (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशक, आकाश दीप। मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, अल्ज़ारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान। मैच का समय : दोपहर 3. 30 से।

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा- चेन्नई सुपर किंग्स के दिल की धड़कन हैं एमएस धोनी 

ताजा समाचार

Fatehpur Accident: तेज रफ्तार बाइक सामने से आ रही कार में जा घुसी; हादसे में बाइकसवार की मौत
लखीमपुर खीरी: बच्चे न होने पर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश, देवर ने की छेड़छाड़...रिपोर्ट दर्ज
Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज पश्चिम बंगाल में तीन रैलियों को करेंगे संबोधित, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
Loksabha Elections 2024: कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस...राहुल गांधी रायबरेली से तो किशोरीलाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे चुनाव 
मुरादाबाद: छेड़छाड़ से तंग आकर छात्रा ने किया खुदकुशी का प्रयास, परिजनों ने बचाया
History of May 3rd : तीन मई को ही भारत की पहली फीचर फिल्म हुई थी प्रदर्शित, जानें आज का इतिहास