कानपुर में डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए डायवर्जन हुआ लागू; यह होगा वाहनों का नया रूट

यातायात पुलिस की स्वीकृति के बाद 10 महीने के लिये किया गया लागू

कानपुर में डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए डायवर्जन हुआ लागू; यह होगा वाहनों का नया रूट

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के अंतर्गत डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिये डायवर्जन प्लान को यातायात पुलिस ने स्वीकृति दे दी। जिसके बाद शनिवार को डबल पुलिया चौक से विजय नगर की ओर जाने वाले रास्ते पर प्रस्तावित डायवर्जन को लागू कर दिया गया। डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण लिए तीन चरणों में 10 महीने के लिए यातायात डायवर्जन रहेगा। कानपुर मेट्रो ने बैरिकेडिंग, साइनेज बोर्ड और ट्रैफिक मार्शल की तैनाती के अलावा राहगीरों के आने-जाने के लिए पैदल मार्ग या स्लिप रोड का भी प्रबंध किया है।

मेट्रो रास्ता

यह होगा वाहनों का रूट

डायवर्जन प्लान के तहत विजय नगर चौराहा की तरफ जाने वाले वाहन अखिलेश्वर मंदिर से बाईं तरफ मुड़ेंगे और सेंट्रल पार्क से दाहिने मुड़ जाएंगे। इसके बाद सेंट्रल पार्क रोड पर आगे बढ़ते हुए वाहन को दाएं मुड़कर कर्जन रोड पर बढ़ना होगा जिसके बाद वे कल्याणपुर-विजय नगर रोड से विजय नगर चौराहा पहुंचेंगे। 

दूसरी तरफ नमक फैक्ट्री चौराहा की तरफ़ आने वाले वाहनों के लिए गल्ला मंडी चौराहा से अखिलेश्वर मंदिर तक 6.6 मीटर चौड़ी स्लिप रोड दी गई है। इसके अलावा वाहन गल्ला मंडी चौराहा से बाएं मुड़कर गुरूकृपा बेकरी से दाहिने जाने वाली सड़क पर सीधे आगे बढ़ सकते हैं। 

कानपुर मेट्रो के लगभग 8.6 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) में तीन भूमिगत स्टेशन रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया का निर्माण होना है। काकादेव भूमिगत स्टेशन के निर्माण के लिए फरवरी 2024 में देवकी चौरहा से नीरक्षीर चौराहा के बीच डायवर्जन लागू किया गया था। 

कॉरिडोर-2 के भूमिगत सेक्शन में टीबीएम से टनल निर्माण, डबल पुलिया के बाद रैंप, मुख्य लाइन और डिपो को जोड़ने के लिए कॉरिडोर-2 के डिपो में रैंप तथा भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के वास्तुशिल्प व फिनिशिंग आदि कार्य होने हैं।

ये भी पढ़ें -Chitrakoot: श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट को चंदा देने के नाम पर युवक से ठगी; साइबर सेल ने वापस कराए रुपये, आरक्षी सम्मानित

 

ताजा समाचार

बरेली: शहर में 228 छोटे-29 बड़े नालों की होनी है सफाई, नहीं हो पाया टेंडर...दुर्गंध और मच्छरों से स्कूली बच्चे परेशान
बरेली: एसआर स्कूल को नोटिस, चयनित बच्चों को प्रवेश देने से किया था मना
लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार
बरेली: गेहूं खरीद के लक्ष्य में पिछड़ने पर आरएफसी ने लगाई फटकार, सिर्फ 11.35 प्रतिशत हुई खरीद
चुनाव के प्रत्येक चरण के बाद मतदान प्रतिशत के आंकड़े समय पर जारी करना महत्वपूर्ण: निर्वाचन आयोग
बरेली: दस लाख की रंगदारी न देने पर पिता-पुत्र का अपहरण, कोर्ट के आदेश पर FIR