प्रयागराज: संगम नगरी में 8 साल की बच्ची अनुष्का सुनाएंगी राम कथा, 19 राज्यों में सुना चुकी हैं कथा

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मिल चुका है सम्मान

प्रयागराज: संगम नगरी में 8 साल की बच्ची अनुष्का सुनाएंगी राम कथा, 19 राज्यों में सुना चुकी हैं कथा

प्रयागराज। कहते है जिस उम्र में बच्चे खेलते कूदते है। उस उम्र में आठ साल की अनुष्का पाठक धर्म और आध्यात्म का चादर ओढ़ के राम नाम में लीन हो गई हैं। वह श्री राम का प्रचार कर रही हैं। छोटी सी उम्र में वह बड़े-बड़े मंचों पर श्री राम की कथा को लोगों को सुना रही हैं। रामचरितमानस तो उन्हें पूरी तरह से जुबान पर रटी हुई है। अब तक अनुष्का ने 19 राज्यों में पहुंचकर श्री राम कथा को सुनाया है।

 अनुष्का को प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति भी सम्मानित कर चुके हैं। गोरखपुर के रहने वाली अनुष्का इन दोनों प्रयागराज में रहकर कथा कर रही हैं।  कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया ब्लॉक के चौराहा खुर्द की रहने वाली अनुष्का प्रयागराज के अनापुर में स्थित विद्यार्थी पब्लिक स्कूल में वह कथा सुनने पहुंची है। उन्होने बताया की वह जब ढाई वर्ष की थी तभी से उनके पिता वशिष्ठ पाठक और बड़े पिता कथा सुनना शुरू कर दिए थे। अब वह पूरे 8 साल की हो चुकी हो चुकी है।

अनुष्का का कहना है वह अपने चाचा के साथ एक कथा सुनने गई थी। जब वह घर लौटी तो पिताजी ने कहा कथा में क्या सुना इसके बाद मैंने पूरी कथा सुना डाली। घर के सभी लोग मुझे देख दंग रह गए। यहीं से मेरा कथा से लगा हो गया और मैं श्री राम कथा कलश का श्रवण करने लगी मैं घर वालों से बाहर कथा सुनने की बात कहने लगी। पहले तो परिवार के लोगों ने मुझे समझाया और मना किया लेकिन मुझे कथा का शौक था। इसलिए मैं परिवार के लोगों को समझाना शुरू की लोगों ने मुझे मंच पर बुलाना शुरू किया बैठना शुरू किया और मैं धीरे-धीरे सभी को राम कथा सुनना शुरू कर दिया। इसके बाद से यह सिलसिला अभी तक जारी है।

36

प्रधानमंत्री ने दिया था बाल पुरस्कार 

जनवरी 2024 में अनुष्का पाठक को प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू की ओर से इन्हें सम्मान दिया गया था। इस पुरस्कार के बाद अनुष्का का हौसला और बड़ा अब तक 19 राज्यों में जाकर वह राम कथा सुना चुकी हैं। अनुष्का ने बताया कि वह पूरी जिंदगी श्री राम कथा सुनने का संकल्प ले चुकी हैं। इसी उद्देश्य से वह प्रयागराज आई हैं।

यहां सेवा पढ़ाई करेगी और फिर धर्म और आत्मा अध्यात्म की दिशा में आगे बढ़ेंगे उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक छोटा सा प्रसंग सुनने को कहा था अनुष्का ने एक श्लोक सुनाया था और हिंदी में उसका अर्थ भी बताया था। इस पर मोदी ने उनकी पीठ थकपाई थी और उनका हौसला भी बढ़ाया था आज अनुष्का यूट्यूब चैनल के लाखों लोगों से जुड़ी हुई है और उनकी राम कथा को लोग सुन रहे हैं वह कहती हैं कि लोगों को कथा सुनना मुझे बहुत पसंद है। इससे मुझे काफी खुशी होती है। रामायण वेद पुराण हमारे जीवन का आधार बन चुका है।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम