Farrukhabad News: कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढ़िया में 250 से ज्यादा आवास अपात्रों के हवाले...ताले पड़े या किराये पर उठे रहे

फर्रुखाबाद में कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढि़या में 250 से ज्यादा आवास अपात्रों के हवाले

Farrukhabad News: कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढ़िया में 250 से ज्यादा आवास अपात्रों के हवाले...ताले पड़े या किराये पर उठे रहे

फर्रुखाबाद, (चन्द्रपाल सिंह सेंगर)। कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढ़िया की जांच चार साल से ठंडे बस्ते में पड़ी है। तत्कालीन जिलाधिकारी के आदेश के बावजूद जिला नगरीय विकास अभिकरण कार्यालय (डूडा) जांच पूरी कर अपात्रों से आवास खाली नहीं करवा पाया है। कॉलोनी में करीब 250 से ज्यादा ऐसे आवास हैं, जिनमें अपात्रों के ताले पड़े हैं या फिर किराये पर उठे हैं।

बसपा शासनकाल में हैवतपुर गढि़या, बधौआ और टाउनहाल में कांशीराम कॉलोनियों का निर्माण कराया गया था। सांठगांठ कर अपात्रों को कॉलोनियां आवंटित कर दी गईं। सबसे ज्यादा गोलमाल कॉशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढि़या में निर्माणाधीन 1296 आवासों के आवंटन में किया गया था। मौजूदा समय में कॉलोनी के सैकड़ों आवासों पर दबंगों के ताले लटक रहे हैं तो कई किराये पर उठे हैं। यहां आए दिन कब्जेदारी को लेकर फायरिग होना आम बात है।

 करीब चार साल पहले कॉलोनी के विवाद में ही किन्नर की हत्या कर दी गई थी। वर्ष 2020 में तत्कालीन जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने जांच कर अवैध कब्जेदारों को बाहर करने के निर्देश दिए थे। जांच शुरू की तो करीब 250 से ज्यादा लोग अपात्र चिह्नित किए गए थे, लेकिन इसके बाद जांच ठंडे बस्ते में डाल दी गई। ब्लॉक 52, 44, 19 व 22 में अपात्रों के कब्जे हैं। जिला प्रशासन जांच करवाकर अवैध लोगों से कॉलोनी खाली करवाने में नाकाम साबित हो रहा है।

बधौआ के 19 आवास भी खाली नहीं करवा पाया डूडा

लगभग चार माह पहले तत्कालीन प्रभारी परियोजना अधिकारी गजराज सिंह ने बधौआ स्थित कांशीराम कॉलोनी में 19 अपात्रों के आवास चिह्नित किए थे। इन लोगों को नोटिस भेजकर आवास खाली करने को कहा गया था। चेतावनी दी गई थी कि आवास खाली न करने पर रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। धीरे-धीरे यह मामला भी टांय-टांय फिस्स हो गया। यह आवास भी खाली नहीं कराए जा सके।

बोले जिम्मेदार

‘कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढि़या की जांच के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। हाल ही में उन्होंने डूडा का चार्ज लिया है। चुनाव बाद इस मामले को दिखवाया जाएगा। कांशीराम कॉलोनी हैवतपुर गढि़या व बधौआ के अपात्रों से आवास खाली करवाकर पात्रों को आवंटित किए जाएंगे।- अतुल कुमार, प्रभारी पीओ डूडा।

ये भी पढ़ें- Kanpur: युवक ने महिला को गिरा-गिराकर पीटा; वीडियो वायरल, पीड़िता बोली- दबंग पर पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई, एसीपी से की शिकायत