अमेठी: 95 स्कूल भवनों के ऊपर से गुजर रही HT लाइन, दुर्घटना के खतरों पर अफसर मौन

अमेठी: 95 स्कूल भवनों के ऊपर से गुजर रही HT लाइन, दुर्घटना के खतरों पर अफसर मौन

अमेठी, अमृत विचार। जिले के 11 विकास खंडों में स्थित 95 परिषदीय विद्यालयों में मुख्य भवन के ऊपर से बिजली की एच टी लाइन के तार गुजर रहे हैं। गर्मी के मौसम में तेज पछुआ हवाओं से दुर्घटना के ख़तरे बढ़े हुए हैं। लाइन शिफ्टिंग का काम दो साल में भी नहीं हो पाया है। विद्युत विभाग की ओर से लाइन शिफ्टिंग का इस्टीमेट तैयार करके बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास भेजा गया है, विभाग के पास बजट नहीं है।

जिले में बड़ी संख्या में स्कूलों का निर्माण विद्युत विभाग की ओर से लाइन खींचने के बाद हुआ है। कुछ विद्यालय पहले के बने हुए हैं, जिनके भवनों  का विस्तार और चहारदीवारी का निर्माण होने से एच टी लाइन स्कूल भवनों के ऊपर से गुजर रही है।

लगभग दो साल पहले 11विकास खंडों में 95ऐसे स्कूल चिंहित किए गए थे, जिनके भवनों के ऊपर से एच टी लाइन गुजर रही है। एच टी लाइन को शिफ्ट करने के लिए तत्कालीन अवर अभियंताओं ने इस्टीमेट तैयार करके अधिशासी अभियंता कार्यालय को भेजा था।

अधिशासी अभियंता कार्यालय से बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर लाइन शिफ्टिंग के लिए स्कूल वार धनराशि की मांग की गई थी। शासन से बजट का कोई प्रावधान न होने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग कुछ नहीं कर पाया। सभी इस्टीमेट फाईलों में बंद पड़े हुए हैं।

जनप्रतिनिधियों ने नहीं दिया ध्यान

स्कूल भवनों के ऊपर से गुजर रही एच टी लाइन के कारण दुर्घटना के ख़तरों से नौनिहालों को बचाने के मामले में जनप्रतिनिधियों ने कोई प्रयास नहीं किया है। अपनी विधायक अथवा सांसद निधि से धनराशि उपलब्ध कराने की बात तो दूर दो साल में किसी भी जनप्रतिनिधि ने इस समस्या के हल के लिए कोई पत्राचार भी नहीं किया।

शिकायत पर ठीक की गई लाइन

HT लाइन के तार कम्पोजिट विद्यालय भादर-1 और ब्लाक संसाधन केंद्र के भवन से होकर गुजर रहे हैं। सोमवार को परिसर में साफ सफाई के लिए आए सफाई कर्मी,पेड़ में करेंट उतरने की बात कर वापस चले गए,कुछ बच्चों ने भी पेड़ों में करेंट आने की शिकायत शिक्षकों से की।

प्रधानाध्यापक ने अवर अभियंता और अधिशासी अभियंता को फोन करके शिकायत दर्ज कराई। अधिशासी अभियंता के निर्देश पर उपखंड से दो कर्मचारी स्कूल पहुंचे और पेड की डालों को काटकर लाइन को साफ किया।लाइन शिफ्टिंग के बारे में पूछने पर अवर अभियंता ने कहा कि विभाग के पास बजट नहीं है, बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस्टीमेट भेजे गए हैं, उन्होंने पैसे नहीं दिए।

मेरे डिवीजन में जो स्कूल चिंहित किए गए हैं, उनमें 13स्कूल ऐसे हैं, जिनकी एच टी लाइन शिफ्ट की जानी है।1869610रु का इस्टीमेट मैंने सितंबर 2022में ही बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेज दिया था। अभी तक विभाग की ओर से पैसे नहीं मिले हैं।

 

यह भी पढ़े :लोकसभा चुनाव 2024: राजनाथ सिंह का ऐतिहासिक निकला नामांकन कारवां, शंखों के ध्वनि के बीच पूरा माहौल भगवामय, हजारों के भीड़ से पटी सड़के