यूपी के सरकारी स्कूलों में हर दिन देनी होगी प्रार्थना सभा की फोटो, शिक्षा महानिदेशक ने कहा इन बातों का करना होगा पालन 

यूपी के सरकारी स्कूलों में हर दिन देनी होगी प्रार्थना सभा की फोटो, शिक्षा महानिदेशक ने कहा इन बातों का करना होगा पालन 

अमृत विचार लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 का शैक्षिक कैलेंडर जारी किर दिया गया है। शिक्षा महानिदेशक ने इसका सभी जनपदों से कड़ाई से पालन करने का आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है  कि सभी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए रुचिपूर्ण तरह से पढ़ाया जाये और और शारीरिक विकास के लिए खेल गतिविधि हर हाल में कराई जायें। आदेश में कहा गया कि विद्यालय में शिक्षण कार्य शुरू होने से पूर्व 15 मिनट प्रातःकालीन प्रार्थना सम्पन्न करायी जाय। प्रार्थना में विभाग की ओर से प्रतिदिन निर्धारित दैनिक प्रार्थनायें यथा सोमवार वह शक्ति हमें दो दयानिधे.... मंगलवार दया कर दान भक्ति का, हमें परमात्मा देना, बुधवार ऐ मालिक तेरे बन्दे हम... गुरुवार सुबह सवेरे लेकर तेरा नाम प्रभु शुक्रवार-हर देश में तू, हर भेष में तू... एवं शनिवार इतनी शक्ति हमें देना दाता... करायी जाय। प्रार्थना के बाद राष्ट्रगान फिर 5 से 7 मिनट ध्यान, मेडिटेशन बच्चों से कराया जाय। फिर पढ़ाई शुरू करानी होगी। 

प्रतिदिन फोटोग्राफ लेना अनिवार्य

शिक्षिकाओं एवं बच्चों सहित प्रार्थना स्थल का एक फोटोग्राफ प्रतिदिन लेना होगा और फोटोग्राफ सम्बन्धित खंड शिक्षा अधिकारी को प्रार्थना सभा समाप्त होने के बाद तत्काल भेजा जायेगा। फोटोग्राफ को अपने टैबलेट में सुरक्षित रखना होगा। 

बच्चों को ये सामान्य जानकारी देना अनिवार्य

शिक्षण कार्य करने से पहले शिक्षकों की ओर से बच्चों से अनौपचारिक बातचीत, जिसके अन्तर्गत स्वयं का परिचय, नाम सहित, बच्चों का परिचय व उनके परिवार, गांव, तहसील, जनपद, राज्य एवं देश के बारे में बताना होगा। साथ ही विद्यालय की उपलब्धियां सामान्य प्रशासन के बारे में जानकारी देकर बच्चों को कक्षा शिक्षण के लिए सहज किया जायेगा तथा निर्धारित विषय सम्बन्धी पाठ्यक्रम से रोचक ढंग से  पढ़ाना होगा। 

40 मिनट की क्लास अनिवार्य

कैलेंडर के मुताबिक विद्यालय निर्धारित समय सारिणी के अनुसार संचालित किये जायेंगे। प्रत्येक क्लास 40 मिनट की होगी। जिसमें शिक्षकों द्वारा अपने विषय को सकारात्मक वातावरण में पठन-पाठन कराया जायेगा।शैक्षिक पंचाग का शत् प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। यदि शैक्षिक पंचाग में निर्धारित समय-सारिणी का अनुपालन नहीं सुनिश्चित किया जा सका है, तो उसकी प्रतिपूर्ति हेतु अतिरिक्त कक्षा की व्यवस्था की जाये।

इस माह ये देनी होगी जानकारी 

बच्चों को परिवेश के आस-पास में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों यथा- हवा, धूप, पानी, पेड़, पौधों तथा सामान्य कौतुहल का विषय हवा का चलना, आँधी का आना, पानी बरसना, ओले गिरना, सूरज का उदय, अस्त होना आदि घटनाओं के बारे में बच्चों को तथ्यात्मक जानकारी दी जायेगी। बच्चों को प्रत्येक विषय में गृह कार्य ग्रीष्मावकाश अवधि में दिया जायेगा। निर्धारित कैलेन्डर के अनुसार मीना मंच की गतिविधियों का आयोजन किया जाय। 

कोट..............
" शैक्षिक सत्र 2024-25 का जारी अप्रैल से लेकर मार्च 2025 तक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया है। इसका सख्ती से  पालन कराने के आदेश सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिया गया है। इसके साथ ही कैलेंडर की कॉपी भी सभी विद्यालयों में उपलब्ध करवा दी गई है"
कंचन वर्मा शिक्षा महानिदेशक 

ये भी पढ़े:-व्हाट्सऐप पर वायरल शिक्षक डायरी शिक्षकों को टीपना पड़ेगा भारी, शिक्षा विभाग ने लिया संज्ञान, सुरक्षित रखे जा रहे प्रिंट, होगी कार्रवाई