Bareilly News: दालों के साथ छोटी और बड़ी इलायची ने भी दिखाए तेवर, भाव बढ़ने से बिगड़ रहा लोगों की रसोई का बजट

Bareilly News: दालों के साथ छोटी और बड़ी इलायची ने भी दिखाए तेवर, भाव बढ़ने से बिगड़ रहा लोगों की रसोई का बजट

बरेली, अमृत विचार। दालों के साथ ही छोटी और बड़ी इलायची के भाव बढ़ते नजर आ रहे हैं। इस समय अरहर और मूंग की दालों के साथ ही छोटी और बड़ी इलायची के दामों में भी उछाल आ गया है। ये देख कर लगने लगा है कि अब लोगों को दालों और इलायची से भी दूरी बनानी पड़ेगी। दाल और छोटी और बड़ी इलायची महंगी होने के कारण लोगों की रसोई का भी बजट बिगड़ रहा है। 

आपको बता दें कि जो अरहर की दाल 135 से 145 रुपए किलो बिक रही थी वह अब 145 से 170 रुपए किलो बिक रही है। मूंग की दाल में भी 10 से 15 रुपए तेजी देखने को मिल रही है। साथ ही मसालों की बात करें तो इस समय बड़ी और छोटी इलायची के दाम आसमान छू रहे हैं। जिसके कारण लोगों की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ गई है। 

बढ़े हुए दामों को लेकर किराना विक्रेता अभिषेक ने बताया कि इस समय अरहर और मूंग की दाल की खराब फसलों के वजह से 10- 15 रुपए तेजी देखने को मिल रही है। वहीं मसालों की बात करें तो सबसे ज्यादा तेजी बड़ी इलायची में आई है क्योंकि माना ये जा रहा था पिछले साल से जो छोटी इलायची और बड़ी इलायची की फसल के खराब हो जाने से तेजी आई थी। जिसकी वजह से लगभग 700 रुपए किलो वाली लाल इलायची जो अच्छे मार्केट में बिकती थी वह फसल खराब होने की वजह से लगभग 1500 रुपए किलो से अधिक बिकने लगी। 

साथ ही शादियों के सीजन और मौसम में तेजी होने से देखा जा रहा है कि छोटी इलायची में भी 200-300 रुपए तेजी आई है। इसके अलावा बाकी चीजों में राहत देखने को मिल रही है। इस समय जीरे की फसल काफी अच्छी होने के कारण जो जीरा 600-700 रुपए किलो बिक रहा था वह अब 250 से 300 रुपए किलो बिक रहा है। इसी के साथ मेथी दाने और खरबूज के बीज में भी राहत देखने को मिली है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: टैटू बनवाने में युवा बढ़-चढ़कर आ रहे आगे, भगवान राम और पोट्रेट गुदवाने का बढ़ा क्रेज