Etawah: गर्मी से बचने के लिए एसी और कूलर में रह रहे जंगल के राजा, सफारी में वन्यजीवों को भीषण गर्मी से बचाने की कवायद

इटावा सफारी पार्क में वन्यजीवों को भीषण गर्मी से बचाने की कवायद

Etawah: गर्मी से बचने के लिए एसी और कूलर में रह रहे जंगल के राजा, सफारी में वन्यजीवों को भीषण गर्मी से बचाने की कवायद

इटावा, अमृत विचार। मई के महीने में लगातार गर्मी में बढ़ोतरी हो रही है और तापमान बढ़कर 44 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में सफारी में वन्यजीवों को गर्मी से  बचाने के लिए सफारी प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए है। स्थिति यह है कि सफारी में जंगल के राजा को गर्मी से बचाने के लिए ब्रीडिंग सेंटर में एसी और कूलर लगाए गए हैं। यही व्यवस्था अन्य वन्य जीवों के लिए की गई है। 

हिरन जैसे जो वन्य जीव खुले  में कुलांचे भरते हैं उनके लिए हिरण सफारी में कई स्थानों पर छप्पर डाले गए है और खस की टटिया भी लगाई गई है ताकि वे गर्मी से बचे रह सके और उन्हें गर्मी से कोई नुकसान ना हो।  इटावा सफारी पार्क में शेरों के लिए जो ब्रीडिंग सेंटर बनाए गए हैं उन सभी में कूलर लगाए गए है। 

पानी रखा जाता है इसके साथ ही सफारी में शेरों के लिए तो दो स्थान पर एसी लगाई गई है जबकि एक दर्जन से अधिक कूलर लगाए गए हैं।  यहां भी ब्रीडिंग सेंटर में खस की टटिया लगाई गई है। लेपर्ड के लिए भी कूलर की व्यवस्था की गई है तथा हिरण और भालू के लिए गर्मी से बचने की विशेष इंतजाम किए गए हैं। 

डायरेक्टर डॉक्टर अनिल पटेल ने बताया की सफारी प्रशासन ने ऐसे प्रयास किए हैं जिससे वन्य जीवों को इस भीषण गर्मी से बचाया जा सके और उन्हें एक प्राकृतिक माहौल उपलब्ध कराया जाए जिससे उन्हें शारीरिक रूप से कोई नुकसान ना हो सके।

ये भी पढ़ें- Kanpur: मंजू श्री टाकीज में चल रहे निर्माण कार्य की भरभराकर गिरी दीवार... हादसे के बाद मची चीख-पुकार, तीन मजदूर घायल