Exclusive: जलसंकट: गंगा में घटा पानी, बढ़ी लोगों की परेशानी, किया जा रहा जुगाड़, नहीं आएगा ज्यादा दिन काम

Exclusive: जलसंकट: गंगा में घटा पानी, बढ़ी लोगों की परेशानी, किया जा रहा जुगाड़, नहीं आएगा ज्यादा दिन काम

अभिषेक वर्मा, कानपुर। शहर को भरपूर पानी देने के लिये कानपुर में गंगा को 1700 क्यूसेक पानी की प्रतिदिन जरूरत है। लेकिन, मांग के सापेक्ष गंगा बैराज को 50 फीसदी पानी ही मिल पा रहा है। नरौरा बांध से 850 क्यूसेक पानी कानपुर की ओर छोड़ा जा रहा है, जो यहां आते-आते 800 क्यूसेक ही बच रहा है। इसकी वजह से भैरोघाट के आगे परमट, सरसैया, भगवतदास और डपकेश्वर घाट और जाजमऊ तक गंगा की लहरें सिमट गई हैं। 

शहर की प्यास बुझाने के लिये 490 मिलियन लीटर पानी (एमएलडी) पानी की रोजाना जरूरत पड़ रही है। जबकि इसके सापेक्ष 430 एमएलडी पानी की सप्लाई हो पा रही है। ऐसे में 60 मिलियन लीटर पानी प्रति दिन कम सप्लाई हो रहा है। गंगा बैराज और रॉ-वाटर पंपिंग स्टेशन भैरोघाट पर पर्याप्त मात्रा में कच्चा पानी न मिलने की वजह से जलकल की ओर से सुबह-शाम पानी की सप्लाई करने में भी संकट खड़ा हो रहा है। जलकल ने 40 टैंकरों से सप्लाई कराने की योजना बनाई है। 

नंबर गेम

1700 क्यूसेक पानी की रोज जरूरत
850 क्यूसेक ही मिल रहा नरौरा बांध से 
490 मिलियन लीटर पानी शहर को चाहिए
430 एमएलडी पानी ही मिल पा रहा
100 मोहल्लों में पानी की किल्लत

भैरोघाट पर 358 फीट जलस्तर जरूरी

गंगा का जलस्तर कम से कम 358 फीट बनाये रखने की जरूरत होती है। लेकिन, पीछे से पर्याप्त पानी नहीं छोड़ा गया है। इससे इन्टेक प्वाइंट पर जलस्तर 356 फीट ही रह गया है भैरोघाट इन्टेक पर रॉ-वाटर लेने में दिक्कत आने लगी है। कच्चा पानी कम लिया जा पा रहा है। बंधा बनाकर भैरोघाट पर जलस्तर सामान्य किया जा रहा है।

ज्यादा दिन नहीं चल पायेगा जुगाड़

मांग के सापेक्ष 1700 क्यूसेक पानी को पूरा करने के लिये गंगा बैराज पर पानी को स्टोर करना पड़ रहा है ताकि प्रतिदिन  15 से 16 सौ क्यूसेक पानी को कानपुर से छोड़ा जा सके। गंगा बैराज पंप ऑपरेटर उत्तर पाल ने बताया कि 20 दिनों से लगातार पीछे से पानी नहीं मिल रहा है। नरौरा से कानपुर की दूरी 300 किमी. है। ऐसे में जो पानी छोड़ा जा रहा है उसमें 50 एमएलडी गंगा तट तक आने में कम हो जाता है। ऐसे में समस्या बढ़ना स्वाभाविक है। उन्होंने बताया कि कम से कम 1700 क्यूसेक पानी रोजाना जरूरत है।

गंगा की हालत: 

अप स्ट्रीम में पानी         112.90 मीटर
डाउन स्ट्रीम             109.24 मीटर
शुक्लागंज                 106.97 मीटर
हरिद्वार से छोड़ा गया पानी     1278 क्यूसेक
नरोरा से छोड़ा गया पानी    850 क्यूसेक
कानपुर से छोड़ा गया पानी     1631 क्यूसेक

यह भी पढ़ें- Kanpur: धूप-छांव के बीच पारा 40 के पार, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा- छाए रहेंगे हल्के बादल, बारिश को लेकर कही यह बात...