बहराइच : अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान

किसानों ने बिजली कटौती समेत अन्य मांगों को लेकर दिया धरना

बहराइच : अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान

नानपारा, बहराइच, अमृत विचार। भारतीय किसान यूनियन भानु के पदाधिकारी एवं किसान कार्यकर्ताओं की मासिक पंचायत तहसील मुख्यालय नानपारा में हुई। बैठक में पेयजल व अघोषित विद्युत कटौती तथा छुट्टा पशुओं का मुद्दा जोर-जोर से उठाया गया। इसके बाद सभी ने एसडीएम को ज्ञापन दिया।

भारतीय किसान यूनियन भानु तहसील नानपारा इकाई के किसान कार्यकर्ताओं की मासिक पंचायत तहसील मुख्यालय स्थित बलहा ब्लॉक में जिलाध्यक्ष पती राम चौधरी की अध्यक्षता में हुई। जिलाध्यक्ष ने बताया कि तहसील नानपारा में प्रत्येक महीने के 25 तारीख को किसानों व आमजन की समस्याओं में शनिवार की पंचायत में वर्तमान भीषण गर्मी व कड़ी धूप के चलते तमाम पशुओं को पानी के पीने के तलाश में भटकना पड़ रहा है।

सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवर का निर्माण व सुंदरीकरण कराया गया, लेकिन मौके पर किसी भी तालाब में पानी दिखाई नहीं पड़ रहा है जो नहरो व ट्यूबवेल से भराव कराए जाने की मांग के साथ ही विकास खंड नवाबगंज अंतर्गत जमुनहा नौबस्ता के ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी की मिली भगत से पुराने तालाब को अमृत सरोवर नवनिर्माण दिखाकर सरकारी धन गबन किए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

भीषण गर्मी की वजह से लू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है, इसलिए मानव जीवन की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा जारी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ योजना धरातल लाये जाये। सरकार द्वारा गरीब पत्रों को राशन सामग्री वितरण के लिए डिजिटल सेवा लागू की गई है। लेकिन सप्लाई विभाग के उच्च अधिकारियों की लापरवाही और खाऊ कमाऊ नीति के चलते सरकार द्वारा पत्रों को डिजिटल तराजू माप वितरण प्रणाली को दरकिनार करते हुए उचित दर विक्रेताओं के द्वारा  खुले आम घटतौली कर गरीबों का शोषण किया जा रहा है।

कहा कि सरकार द्वारा जारी निर्देश के तहत ग्रामीण इलाकों को 22 घंटे व शहरी क्षेत्रों को 24 घंटे बिजली दिए जाने का दावा किया जा रहा है परंतु विद्युत विभाग के कर्मचारियों,अधिकारियों की उदासीनता के चलते कई कई घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित हो जाती है। जिलाध्यक्ष ने यह भी कहा कि आमजन की यह तमाम विभिन्न समस्याओं का समाधान प्रशासन के द्वारा नहीं किया जाता है तो भारतीय किसान यूनियन भानु धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होगी।

पंचायत के बाद ज्ञापन पत्र उपजिलाधिकारी नानपारा के प्रतिनिधि  तहसीलदार सदर को सौपा गया। किसान पंचायत के मौके पर त0अध्यक्ष विजय कुमार, संगठन के जिला महासचिव लल्लन प्रसाद फौजी जिला उपाध्यक्ष छेदी राम आर्य, जिला प्रभारी दधीचि श्रीवास्तव,जिला सचिव कासिम खां,महिला प्रकोष्ठ की त0 अध्यक्ष रानी देवी,महिला प्रकोष्ठ की जिला उपाध्यक्ष निर्मला मिश्रा, हरिप्रकाश गुप्ता, तीरथ राम, शान्ति देवी, गोली खां, इन्द्र जीत वर्मा, अमिरका प्रसाद शाहू राम गोपाल, साबित राम सोनी, धनपति देवी, मुन्नी देवी, ममता तिवारी आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- कासगंज: रात में चली दारू पार्टी...सुबह देखा तो पड़ा मिला बड़े भाई का शव, जानिए पूरा मामला