कासगंज: चार साल में 1264 प्रकरणों में कार्यवाही कर चुका महिला कल्याण विभाग, सेंटर प्रभारी ने डाटा किया अपडेट किया

कासगंज: चार साल में 1264 प्रकरणों में कार्यवाही कर चुका महिला कल्याण विभाग, सेंटर प्रभारी ने डाटा किया अपडेट किया

कासगंज,अमृत विचार: थाने के अलाव अन्य पीड़िताओं को वन स्टॉप सेंटर में आश्रय मिल रहा है। सेंटर पर हर संभव प्रयास सुविधाओं के किए जा रहे हैं। अब सेंटर प्रभारी ने अब तक का पूरा डाटा अपडेट किया है और इससे भी बेहतर सुविधाएं देने की बात कही है। हालांकि कुछ प्रकरणों में महिलाओं को दूसरे जिलों में स्थानांतरित किया जा चुका है।

महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित वन स्टॉप सेंटर जिले में 27 जुलाई 2020 को संचालित किया गया। जिसमें एक ही छत के नीचे घरेलू हिंसा, मेडिकल सहायता, चिकित्सीय सहायता, कानूनी सहायता, पुलिस सहायता प्रदान की जाती है। वन स्टॉप सेंटर पर यहां सभी थानों से आने वाली पीड़िताओं के आश्रय प्रदान किया जाता है। तथा वन स्टॉप सेंटर में आने वाले सभी प्रकार के प्रकरणों को कुशलतापूर्वक सुनने के उपरांत सभी प्रकरण का निस्तारण किया जाता है।

 27 जुलाई 2020 से अब तक कुल 1264 प्रकरण पर कार्यवाही की जा चुकी है। जिसमें 153 प्रकरण काउन्सलिंग, द्वारा 30 प्रकरण विधिक सहायता, 29 प्रकरण पुलिस सहायता एवं 1045 प्रकरण सभी थानों से आने वाली पीड़िताओं को आश्रय प्रदान किया गया। सात  प्रकरण जनपद से संबंधित न होने के कारण स्थानांतरण किया गया। 

वन स्टॉप सेंटर की मैनेजर प्रियंका ने बताया कि अधिक से अधिक जनमानस से प्रयास कर वन स्टॉप सेंटर के बारे में जागरूक किया जा रहा है। तथा समाज में फैली कुरितियों को दूर किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उनके द्वारा समाज में बेटा और बेटी में फर्क को खत्म किए जाने के लिए कैंप व ग्रामीण स्तर पर भ्रमण कर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कासगंज: टीकाकरण पर लापरवाही, एसडीएम ने जताई नाराजगी