बाराबंकी: मतगणना में विशेष प्रेक्षक की तैनाती, रहेगी पैनी नजर

जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर भेजी गईं महिला प्रेक्षक, चार जून को सुबह आठ बजे से होगी मतों की गिनती

बाराबंकी: मतगणना में विशेष प्रेक्षक की तैनाती, रहेगी पैनी नजर

बाराबंकी, अमृत विचार। पांचवें चरण में बीते 20 मई को हुए मतदान के बाद चार जून को शहर के नवीन मंडी में मतों की गिनती कराई जाएगी। मतदान के साथ मतगणना पर नजर रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने पूर्व में सामान्य प्रेक्षक के तौर पर आर.आर.दामोर की तैनाती की है लेकिन जिला प्रशासन ने मतगणना को लेकर आयोग से एक और प्रेक्षक की मांग प्रस्ताव भेज कर की थी। इसके बाद  आयोग ने जिले में एक आईएएस महिला प्रेक्षक की भी तैनाती की है। इस बार अब दो प्रेक्षकों की मौजूदगी में मतगणना कराई जाएगी।

आज से ठीक आठवें दिन यानी चार जून को सुबह आठ बजे से 2615 ईवीएम की मतगणना शुरु होगी। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार 16-16 मेजें लगाई जाने का खाका तैयार हो रहा है। इसमें ईवीएम से मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल बैलेट पेपर और एक वीवीपैट के लिए लगाई जाएगी। 2615 ईवीएम की गणना लगभग 32 चक्रों में होगी। इस तरह से तकरीबन साढ़े पांच घंटे मतगणना में लग जाएंगे।

मतगणना के लिए आयोग ने एक और विशेष प्रेक्षक की तैनाती की है। और उडीसा कैडर की आईएएस अधिकारी रीना महापात्रा की तैनाती की है। वह तीन जून को जिले में आएंगी। निर्वाचन आयोग की व्यवस्था के अनुसार अधिकतम चार विधानसभाओं पर एक प्रेक्षक की नियुक्त मतगणना के लिए होती है। जिले में छह विधानसभाओं की गणना के चलते जिला प्रशासन प्रस्ताव भेजकर मांग की थी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील पांडेय ने बताया कि विेशेष प्रेक्षक की तैनाती मतगणना के लिए की गई है। अब मतगणा की पूरी प्रक्रिया प्रेक्षक आरआर दमोर और रीना महापात्रा की निगरानी में होगी।

लिफाफे में घोषणा पत्र न मिलने पर निरस्त होगा बैलेट पेपर

आरओ और एआरओ की अध्यक्षता में 28 मई को मतगणना की ट्रेनिंग दी जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती होगी। बैलेट की गिनती होने के बाद आधे घंटे बाद ही ईवीएम में बंद मतों की गणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। फार्म-13 सी के कवर जो मतगणना के लिए निर्धारित समय के बाद प्राप्त हुए हैं, वह नहीं खाले जाएंगे। लिफाफे के दो प्रारूप होंगे, जिसमें घोषणा पत्र होगा और दूसरा 13-बी होगा, जिसमें डाक मतपत्र होंगे। घोषणा पत्र की जांच कर ली जाएगी, यदि घोषणा पत्र नहीं है या गलत है तो बैलेट पेपर निरस्त होगा।

25-25 मतपत्रों की गड्डियां बना ली जाएंगी। प्रत्येक उम्मीदवार के एजेंट के सामने गणना होगी। तीन प्रतियों में कार्बन पेपर लगाकर तैयार की जाएंगी, जिस पर संबंधित टेबल के गणना पर्यवेक्षक, सहायक तथा आरओ के हस्ताक्षर होंगे। सभी चक्रों की डाक मतपत्रों की गणना पूर्ण होने के उपरांत कुल मतों का योग प्रत्याशी वार अंतिम गणना शीट फार्म-20 पर दर्ज किया जाएगा। मतपत्रों पर यदि अंगूठा या निशान नहीं लगा है तो वह मतपत्र निरस्त होगा। यदि एक से अधिक उम्मीदवारों को वोट किया गया है तो मतपत्र खारिज होगा।

गणना कर्मिकों व अफसरों को मिलेंगे खाने के पैकेट

मतगणना के दौरान लगने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भोजन के पैकेट भी दिए जाएंगे। इसके लिए अापूर्ति विभाग की देखरेख में दो हजार पैकेट खाने की व्यवस्था की गई है। जिला पूर्ति अधिकारी डा. राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि खाने-पीने की कोई कमी नहीं रहेगी। हल्का नास्ता के लिए भी तैयारी हो रही है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: ग्रामीण के मकान से चोरों ने नकदी समेत साढ़े चार लाख की संपति की पार