उत्तराखंड के रानीखेत में तैयार हुआ देश का पहला हिमालयन स्पाइस गार्डन, जानें क्यों है ये खास

उत्तराखंड के रानीखेत में तैयार हुआ देश का पहला हिमालयन स्पाइस गार्डन, जानें क्यों है ये खास

रानीखेत, अमृत विचार। ताड़ीखेत विकास खंड के अंतर्गत सौनी बिनसर के जंगल में देश का अनूठा स्पाइस गार्डन मसाला उद्यान अस्तित्व में आ गया है। मुख्य वन संरक्षक शोध एवं अनुसंधान संजीव चतुर्वेदी व पद्मश्री शेखर पाठक द्वारा स्पाइस गार्डन का उद्घाटन किया गया। उन्होंने पर्वतीय क्षेत्र के किसानों को मसाला उत्पादन के लिए प्रेरित …

रानीखेत, अमृत विचार। ताड़ीखेत विकास खंड के अंतर्गत सौनी बिनसर के जंगल में देश का अनूठा स्पाइस गार्डन मसाला उद्यान अस्तित्व में आ गया है। मुख्य वन संरक्षक शोध एवं अनुसंधान संजीव चतुर्वेदी व पद्मश्री शेखर पाठक द्वारा स्पाइस गार्डन का उद्घाटन किया गया। उन्होंने पर्वतीय क्षेत्र के किसानों को मसाला उत्पादन के लिए प्रेरित कर उनकी आय बढ़ाने पर जोर दिया।

उद्यान को जहां स्पाइस टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं, इन प्रजातियों का संरक्षण कर स्थानीय महिलाओं को इससे जोड़ स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। स्पाइस गार्डन में हिमालय क्षेत्र में होने वाले विभिन्न मसालों की प्रजातियों का संरक्षण कर शोध जारी किए जाएंगे। वर्तमान में यहां 27 मसाला प्रजातियों को संरक्षित करने का प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि स्थानीय महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व आय बढ़ाने के लिए मसालों के क्रय विक्रय की भी योजना है। उनका कहना है कि जायका के तहत दो हेक्टयर में तैयार उद्यान में लगाई गई मसाला प्रजातियों के बारे में पर्यटक व युवा बखूबी जान सकेंगें। इस दौरान जोगेंद्र बिष्ट व वन विभाग के कर्मी मौजूद रहे।