सर्दी में सिर में हो जाता है डैंड्रफ तो न लें टेंशन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा...

सर्दी में सिर में हो जाता है डैंड्रफ तो न लें टेंशन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा...

कई बार सिर की त्वचा की सफाई का ध्यान न रखने या फिर शैंपू के अधिक इस्तेमाल के कारण सिर की त्वचा सूखने लगती है और यही डैंड्रफ की वजह बन जाती है। शहरों में बढ़ता हुआ प्रदूषण भी डैंड्रफ का कारण बन रहा है। इसके कारण सिर में काफी खुजली होती है और ये डैंड्रफ बालों की खूबसूरती को भी खराब करता है।

नारियल तेल और नींबू
नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की त्वचा और बालों में लगाएं। इसे कुछ देर लगा रहने दें, उसके बाद बाल धों लें। जरूरत हो तो इस तरीके को सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी-आंवला-शिकाकाई
शिकाकाई, आंवला और मेहंदी ये तीनों ही ऐसी चीजें हैं जो बालों की कई दिक्कतों का रामबाण इलाज हैं। इन तीनों को गर्म पानी में मिलाकर रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन इसे सिर पर लगाएं और इसी पानी से बाल धों लें. इससे ना केवल रूसी खत्म होगी, बल्कि बालों में चमक भी आएगी।

नारियल तेल और नींबू
नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की त्वचा और बालों में लगाएं. इसे कुछ देर लगा रहने दें, उसके बाद बाल धों लें। जरूरत हो तो इस तरीके को सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी-आंवला-शिकाकाई
शिकाकाई, आंवला और मेहंदी ये तीनों ही ऐसी चीजें हैं जो बालों की कई दिक्कतों का रामबाण इलाज हैं। इन तीनों को गर्म पानी में मिलाकर रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन इसे सिर पर लगाएं और इसी पानी से बाल धों लें। इससे ना केवल रूसी खत्म होगी, बल्कि बालों में चमक भी आएगी।

यह भी पढ़ें-Dark Circle Removal Tips: इन टिप्स को अपनाकर डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा