बरेली: तौकीर रज़ा ने पीएम को लिखा पत्र, राष्ट्रगान में गुजरात-मराठा की तरह अन्य राज्यों के नाम शामिल करने का अनुरोध

बरेली: तौकीर रज़ा ने पीएम को लिखा पत्र, राष्ट्रगान में गुजरात-मराठा की तरह अन्य राज्यों के नाम शामिल करने का अनुरोध

बरेली, अमृत विचार। आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रज़ा खान ने प्रधान मंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र के माध्यम से कहा कि राष्ट्र गान में गुजरात, मराठा की तरह उत्तर प्रदेश और दूसरे राज्यों के नाम भी शामिल किए जाएं।

यह भी पढ़ें- बरेली: गोला के कातिल अप्पा को पुलिस ने भेजा जेल, अन्य की तलाश जारी

उन्होंने कहा कि 27 दिसम्बर 1911 को पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया गीत 'जन गण मन' जिसे 24 जनवरी 1950 को राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया जो कि आज तक हर एक भारतीय के लिए राष्ट्रीय गौरव और सम्मान का प्रतीक है।

मौलाना ने पत्र में लिखा कि अधिनायक शब्द हो या राष्ट्र गान को ब्रिटिश जॉर्ज पंचम के सम्मान में लिखे जाने के आरोप प्रत्यारोप लगते रहे हैं जिस संबंध में पत्र में मौलाना ने राजस्थान विश्वविद्यालय के 26वे दीक्षांत समारोह में तत्कालीन राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा संशोधन की कही बात का हवाला देने के साथ 2018 में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य रिपुड वोरा द्वारा पेश निजी प्रस्ताव में राष्ट्रगान संशोधन का जिक्र करते हुए अनुरोध किया है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित ऐसे प्रांत जिन का जिक्र राष्टगान में नही हो रहा समायोजित किया जाएं।

साथ ही राष्ट्र गान की भाषा को सरल बनाया जाए, जिससे देश का आम व्यक्ति भी आसानी से समझ सके कि राष्ट्र के सम्मान में किस तरह के भाव प्रकट कर रहा है आईएमसी प्रमुख ने पत्र को ईमेल के साथ रजिस्टर्ड डाक द्वारा भी भेजा है।

यह भी पढ़ें- बरेली: शख्स की मौत से लोगों में आक्रोश, शव रखकर रोड किया चक्काजाम, पुलिस बल मौके पर पहुंचा