अयोध्या: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिलेगा स्मार्ट फोन, दो सौ रुपये का डाटा कर सकेंगी खर्च

अयोध्या: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिलेगा स्मार्ट फोन, दो सौ रुपये का डाटा कर सकेंगी खर्च

अयोध्या, अमृत विचार। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की तरफ से पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नया स्मार्टफोन मिलेगा। इसके अलावा हर महीना दो सौ रुपये का डाटा भी मिलेगा। इसके लिए शासन की ओर से विभाग से सूची मांगी गयी है। विभाग की ओर से सूची तैयार की जा रही है।

जनपद में 11 ब्लाकों में 3930 केंद्र संचालित होतें है। इन केंद्रों पर कार्यक्रत्री आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन मिलेगा। स्मार्ट फोन मिलने के बाद आंगनबाड़ी केंद्र की निगरानी संग अन्य गतिविधियों की अब आनलाइन रिपोर्ट भेजने में आसानी होगी। इसके लिए पांच साल पूर्व सभी को स्मार्ट फोन मुहैया कराया गया था। लेकिन काम के अधिक लोड एवं तकनीकी खामियों के कारण अधिकतर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का स्मार्टफोन खराब हो चुका है। इसको लेकर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसकी काफी समय से मांग की जा रही है। इसे लेकर विभाग की ओर से शासन को कई बार पत्र भी भेजा गया था। अब शासन ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सूची मांगी है। 

ये भी पढ़ें - मऊ के कुएं में भारी मात्रा में सरकारी दवाएं मिलीं, डिप्टी सीएम ने दिए जांच के आदेश

स्मार्ट फोन से आंगनबाड़ी कार्यकत्री पोषण ट्रैकर मोबाइल एप पर लाभार्थियों की प्रत्येक माह वृद्धि की निगरानी करेंगी। इसके अलावा केंद्र पर प्रदान की जाने वाले सभी विभागीय सेवाओं, पोषण और स्वास्थ्य मानकों की भी फीडिंग करेंगे। सीडीओ अनीता यादव ने बताया है शासन की ओर से पत्र मिला है। बाल विकास पुष्टाहार विभाग को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सूची तैयार कर शासन को भेजने के लिए निर्देश दिया गया है। शासन से आपूर्ति होते ही वितरण किया जाएगा।

ताजा समाचार

बदायूं: पति से छिन गया ई-रिक्शा, पुलिस ने नहीं की कार्रवाई तो महिला ने उठाया ये कदम...जानें पूरा मामला
बाराबंकी: भू-माफियाओं ने पाट दी माइनर, किसान परेशान
Kanpur: हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता; झांकियों ने मनमोहा, दिनभर हुए धार्मिक अनुष्ठान, लगे भंडारे
शाहजहांपुर: लोक गायिका मालिनी अवस्थी के सुरों से महक उठा हनुमतधाम, भजन सुनकर मंत्रमुग्ध हुए श्रोता
Bareilly News: पीएम मोदी का आना ही जीत की गारंटी- धर्मेन्द्र कश्यप
Unnao Accident: खेत से लौट रहे किसान को हाइड्रा ने रौंदा; मौत, परिजनों में मचा कोहराम, पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा