अपने करीबियों के गले लगना किसी जादू की झप्पी से कम नहीं, जानें इसके कमाल के फायदे

अपने करीबियों के गले लगना किसी जादू की झप्पी से कम नहीं, जानें इसके कमाल के फायदे

अक्सर देखा गया है कि जब लोग किसी परेशानी में होते हैं तो अपनों के गले लग जाते हैं। गले लगाना एक बहुत ही कॉमन हैबिट है। जब भी कोई व्यक्ति ज्यादा दुखी या खुश होता है तो वह अपनों के गले लग जाता है। गले लगना वाकई में सुकून भरा एहसास होता है ,ऐसा हमें ऐहसास तो होता ही है। 

ये भी पढ़ें- परफेक्शनिस्ट युवाओं को Covid-19 के दौरान अधिक अवसाद और तनाव झेलना पड़ा: डेनिएल एस मोलनार

वहीं इसके अलावा स्टडी भी यही कहती है। स्टडी के मुताबिक ये सच में जादू की झप्पी है। आप जिस किसी के भी करीब हैं उसके गले सिर्फ 20 सेकेंड लगने से आपकी सारी समस्या दूर लगने लगती है। दिमाग बिलकुल शांत हो जाता है। अब सवाल है कि क्या गले लगना का हैप्पी हार्मोन के साथ कोई ताल्लुक है? ये हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं।  

गले लगाने से ये हार्मोन शरीर से होते हैं रिलीज 
डोपामाइन- डोपामाइन एक ऐसा केमिकल मैसेंजर है जो दिमाग को कई अच्छी चीजें करने के लिए मोटिवेट करता है जबरन में बड़ी संख्या में डोपामाइन केमिकल रिलीज होती है तो कई सकारात्मक भावनाएं जैसे खुशी सुकून पैदा होता है। यह व्यक्ति को सेल्फ सेटिस्फेक्शन देता है। 
सेरोटोनिन- सेरोटोनिन हमारे स्ट्रेस को नियंत्रण करने के लिए जाना जाता है। यह अच्छे मूड को बढ़ावा देता है और लोनलीनेस की भावना को कम करता है। 
ऑक्सीटोसिन- इसे लव हार्मोन के नाम से जाना जाता है, जो हमारे तनाव को दूर करने में बहुत बड़ा भूमिका निभाता है। ये हार्मोन हमारे दिल को बेहतर बनाए रखता है। 

जाने गले लगने के हैरान करने वाले फायदे
स्ट्रेस कम करे- रिसर्च बताती है कि गले लगने से स्ट्रेस कम होता है और धीरे-धीरे आपका मूड अच्छा होता है। 
बीपी कंट्रोल करे- बता दें नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी की रिसर्च बताती है कि इससे हार्टबीट सामान्य हो जाती है। एक स्टडी के मुताबिक 10 मिनट हाथ पकड़ने से लेकर 20 सेकंड तक गले लगाने तक आपका ब्लड प्रेशर लेवल काफी कम हो जाता है।
डर को करता है कम- स्टडी के मुताबिक अपने करीबी को गले लगाने से आपका डर भी काफी कम हो जाता है। एंजाइटी और स्ट्रेस के कम होने के लिए भी गले लगाना अच्छा है।
कॉन्फिडेंस बूस्ट करे- ऐसे वक्त में जब आपको कॉन्फिडेंस की बहुत जरूरत होती है और आपका कॉन्फिडेंस कम हो रहा होता है तो आपको अपने पार्टनर को गले लगाना चाहिए, यह कॉन्फिडेंस बूस्ट करने का एक बढ़िया तरीका है। 

ये भी पढ़ें- आपको भी रात में नहीं आती नींद, बिस्तर पर जाते ही अपनाएं ये ट्रिक, समस्या होगी दूर