आपको भी रात में नहीं आती नींद, बिस्तर पर जाते ही अपनाएं ये ट्रिक, समस्या होगी दूर

आपको भी रात में नहीं आती नींद, बिस्तर पर जाते ही अपनाएं ये ट्रिक, समस्या होगी दूर

आज के दौर में हर इंसान भागदौड़ में लगा हुआ है। पूरे दिन बाद जब आप काम करके घर जाते हैं तो रात को आपको एक बढ़िया नींद लेना बहुत जरूरी होता है। हम सभी बिस्तर पर जाने के बाद एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो समय पर बिस्तर पर जाने के बाद भी रात को अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष करते हैं और कई घंटे तो सिर्फ करवट बदलने में ही बीत जाते हैं। अब सवाल है कि क्या कोई ऐसा तरीका है, जिसे करने के बाद अच्छी नींद लेने में मदद मिल सके। तो इसका जवाब दिया है सात्विक मूवमेंट के को फाउंडर हर्षवर्धन सराफ ने। आइए जानते हैं वह अच्छी नींद के लिए क्या करते हैं। 

ये भी पढ़ें- पुरानी कोविड यात्रा सलाह, परस्पर विरोधी नियमों के कारण लोगों को हो रही असुविधा 

बता दें इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने बताया है कि उनके हिसाब से गर्म पानी में फुटबाथ लेने से ही अच्छी नींद आती है। उन्होंने वीडियो के कैप्शन को शेयर करते हुए लिखा है। मैं इस थेरेपी से प्यार करता हूं, कि कैसे ये मुझे बिजी डे खत्म करने के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से भी आराम देने में मदद करता है। वो बताते हैं कि ना सिर्फ इससे अच्छी नींद आती है बल्कि इससे तनाव पूरी तरह से दूर हो जाता है। पैर के दर्द और मांसपेशियों में ऐठन को भी कम करता है। इसके साथ ही नर्व और मांसपेशियों के फंक्शन को भी बूस्ट करता है। 

बता दें इंटरनेशन जर्नल ऑफ़ नर्सिंग स्टडीज में छपी 2013 के एक स्टडी के मुताबिक सोने से पहले अगर आप हाथ और पैर को गर्म पानी में डालते हैं तो ये नींद की गुणवत्ता को सुधारता है। इससे नींद जल्दी आती है। वहीं अन्य डॉक्टर्स का मानना है कि पैरों को पानी में भिगोने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है, जो मस्तिष्क को हार्मोन मेलाटोनिन रिलीज करने के लिए सिग्नल भेजने में मदद करता है और यहीं से नींद की शुरुआत होती है। 

इसके अलावा नमक के साथ पैरों को गर्म पानी में भिगोने से मांसपेशियों में ऐंठन और बदले में थकान से राहत मिलती है। यह बेहतर नींद लेने में मदद करता है. एक अन्य एक्सपर्ट के मुताबिक अगर सोने से पहले आप अपने पैर को गर्म पानी में भिगो ते हैं तो इससे हृदय गति, सांस लेने में सुधार होता है और शरीर शांत होता है और तेजी से नींद लेने में मदद करता है। 

ये भी पढ़ें- अपने पार्टनर की वफादारी का लगाएं पता, ऐसे करें लॉयल्टी टेस्ट

 

Related Posts

Post Comment

Comment List